हल्द्वानी, जेएनएन : भारत विकास परिषद की काठगोदाम शाखा ने शुक्रवार को नैनीताल रोड स्थित एक होटल में धूमधाम से लोहड़ी उत्सव मनाया। इस मौके पर वक्ताओं ने परिषद के आगामी कार्यक्रमों की तैयारियां बताईं। साथ ही सामाजिक कार्यों को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। मुख्य अतिथि दैनिक जागरण के महाप्रबंधक डॉ. राघवेंद्र चड्ढा व समाचार संपादक आशुतोष सिंह, परिषद के क्षेत्रीय सचिव भगवान सहाय अग्रवाल, रेखा अरोड़ा, नरेंद्र अरोड़ा ने दीप जलाकर उत्सव का शुभारंभ किया। इस मौके पर शाखा अध्यक्ष डॉ. विनय खुल्लर ने बताया कि 19 जनवरी को परिषद की ओर से जरूरतमंदों को वस्त्र भेंट किए जाएंगे और मार्च में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि तीन फरवरी को रुद्रपुर में क्षेत्रीय महिला सम्मेलन आयोजित होगा, जिसमें परिषद के 14 प्रांतों से लगभग 800 महिलाएं भाग लेंगी। मुख्य अतिथि डॉ. राघवेंद्र चड्ढा ने कहा कि भारत विकास परिषद के सामाजिक क्षेत्र में किए जा रहे कार्य सराहनीय हैं।

संस्था राष्ट्रीयता की भावना के साथ आगे बढ़ रही है। दैनिक जागरण के समाचार संपादक आशुतोष सिंह ने लोहड़ी की बधाई देते हुए कहा कि यह त्योहार आपसी प्रेम और भाईचारे को बढ़ावा देता है। कार्यक्रम के दौरान विधिवत रूप से लोहड़ी के परंपरागत गीत के साथ उत्सव मनाया गया। अग्नि प्रज्ज्वलित कर मूंगफली और रेवड़ी से लोहड़ी में आहूति डाली गई। इसके बाद पंजाबी ढोल के साथ नृत्य किया गया। संचालन शाखा के सचिव दीपक माहेश्वरी ने किया।इस अवसर पर काठगोदाम शाखा के कोषाध्यक्ष राजेश अग्रवाल, महिला संयोजिका ममता खुल्लर, नीरज शारदा, वेद पाल, उमेश सैनी, सुनील बमेठा, भोला भसीन, रमेश शर्मा, बीके शर्मा, डिंपल विरमानी, गौरव मदान, विपिन बल्यूटिया, पूनम सैनी, दीपक बिष्ट, रश्मि जैन, मोहिनी, रेनू बिष्ट, श्वेता भसीन, रेनू शारदा, मनीषा भसीन, शिवानी पाल, संगीता अग्रवाल, कनिका बमेठा, पारूल अग्रवाल, नीलम शर्मा, जगप्रीत कौर सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

लोहड़ी उत्सव में दो सौ बाल कलाकार देंगे प्रस्तुति : पंजाबी जनकल्याण समिति शनिवार को (आज) धूमधाम से लोहड़ी उत्सव का आयोजन करेगी। रामपुर रोड स्थित क्रिस्टल शुभ सागर लान में सायं 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक होने वाले उत्सव में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। शुक्रवार को युवा पंजाबी जनकल्याण समिति के जिलाध्यक्ष उमंग वासुदेवा ने प्रेस वार्ता में आयोजन की जानकारी देते हुए बताया कि हर वर्ष की तरह पंजाबी समाज की इस वर्ष भी लोहड़ी पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए तैयारियां की हैं। संस्था के युवा प्रभारी राजीव बग्गा ने बताया लगभग 200 बच्चे मंच पर अपनी प्रस्तुति देंगे। इस मौके पर दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में 80 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। लोहड़ी उत्सव में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पंजाबी समाज के दस लोगों को प्यारा चंद धींगड़ा स्मृति पंजाबी नागरिक सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर कनिष्क धींगड़ा, अंकुर मोंगा, अवनीश राजपाल, शिखर आहूजा, प्रदीप सबरवाल, अनिमेश गिरधर सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे ।

यह भी पढ़ें : हौसलों की उड़ान से महिलाओं ने लिखी सफलता की कहानी

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस