Move to Jagran APP

छात्रवृत्ति घोटाले में समाज कल्याण विभाग की संलिप्तता मिली, धाराएं बढ़ाई गईं nainital news

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में जसपुर और बाजपुर में दर्ज पांच मुकदमों की विवेचना के दौरान पुलिस को जिला समाज कल्याण विभाग की संलिप्तता मिली है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 06:41 PM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 06:41 PM (IST)
छात्रवृत्ति घोटाले में समाज कल्याण विभाग की संलिप्तता मिली, धाराएं बढ़ाई गईं nainital news
छात्रवृत्ति घोटाले में समाज कल्याण विभाग की संलिप्तता मिली, धाराएं बढ़ाई गईं nainital news

रुद्रपुर, जेएनएन : दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में जसपुर और बाजपुर में दर्ज पांच मुकदमों की विवेचना के दौरान पुलिस को जिला समाज कल्याण विभाग की संलिप्तता मिली है। इसे देखते हुए दर्ज मुकदमों में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं में बढ़ोत्तरी कर जांच सीओ काशीपुर और बाजपुर को सौंप दी गई है।

loksabha election banner

एससी, एसटी और ओबीसी के छात्रों को दी जाने वाली दशमोत्तर छात्रवृत्ति में अनियमितता मिलने पर जांच एसआइटी को सौंप दी गई थी। यूएसनगर में भी घोटाले की पुष्टि होने के बाद एसआइटी ने जांच शुरू कर दी थी। अब तक हुई जांच में एसआइटी जसपुर, काशीपुर, कुंडा, आइटीआइ, बाजपुर, सितारगंज और खटीमा में 37 मुकदमे दर्ज करा चुकी है। साथ ही मुकदमों में नामजद 24 बिचौलियों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। घोटाले में मुकदमा दर्ज होने के बाद विवेचना पुलिस कर रही है।

एसएसपी बरिंदरजीत सिंह ने बताया कि दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में दर्ज केसों की विवेचना के दौरान जसपुर के तीन और बाजपुर के दो मुकदमों में जिला समाज कल्याण विभाग की संलिप्तता मिली है। इसके बाद पांचों मुकदमों में पुलिस ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं में बढ़ोत्तरी कर दी है। साथ ही अब पांचों केसों की जांच सीओ काशीपुर और सीओ बाजपुर को सौंप दी गई है।

यूएसनगर के 215 शैक्षिक संस्थानों की होगी जांच

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में पहले एसआइटी बाहरी राज्यों के शैक्षिक संस्थानों की जांच कर रही है। जांच अंतिम चरणों में है। ऐसे में एसआइटी दूसरे चरण की जांच यूएसनगर के शैक्षिक संस्थानों में अध्ययरनत लाभार्थियों की करेगी। इसके लिए एसआइटी ने जिले के सरकारी और प्राइवेट 215 शैक्षिक संस्थान चिह्नित कर लिए हैं। इसमें 135 कॉलेज प्राइवेट और 80 सरकारी हैं। एसएसपी बङ्क्षरदरजीत ङ्क्षसह ने बताया कि जिले के प्राइवेट कॉलेजों की जांच पहले की जाएगी, इसके बाद सरकारी कॉलेजों की जांच होगी।

यह भी पढ़ें : सड़क बनाने के लिए किए गए बारूदी विस्‍फोट के कारण तीन लोगा घायल 

यह भी पढ़ें : चलती बस में लड़कियों के साथ चालक, परिचालक व उसके साथियों ने की छेड़खानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.