मुनस्यारी (पिथौरागढ़) जेएनएन : मुनस्यारी की ऊंची चोटियों में बुधवार को फिर जमकर हिमपात हुआ। हिमपात से चोटियों को सौंदर्य अक्टूबर माह में ही निखर आया है। अगले कुछ दिनों में शुरू  हो रहे बंगाली सीजन के दौरान पर्यटकों को मुनस्यारी में दिसंबर माह जैसा नजारा देखने मिलेगा। 

बुधवार को तहसील मुख्यालय के निकटवर्ती चोटी हंसालिंग में मौसम का दूसरा बड़ा हिमपात हुआ। इस चोटी पर अमूमन दिसंबर माह में हिमपात होता है। चोटी में काफी नीचे तक बर्फ की चादर बिछ गई है। क्षेत्र के 75 वर्षीय बुजुर्ग लक्ष्मण सिंह बताते हैं कि इस चोटी पर इतने नीचे तक हिमपात उन्होंने अपने जीवन में बहुत कम बार देखा है। पंचाचूली, राजरंभा चोटियों में भी बर्फ की चादर बिछ गई है। अमूमन इन चोटियों के शीर्ष का हिस्सा छोड़कर शेष हिस्से में बर्फ दिसंबर के बाद ही दिखनी शुरू  होती है। पांच अक्टूबर से बंगाली सीजन की शुरुआत हो जाएगी। अगले एक पखवाड़े तक पश्चिम बंगाल का पर्यटक मुनस्यारी में रहेगा। यहां आने वाले पर्यटकों को इस बार दिसंबर माह में होने वाले बर्फबारी के नजारे अक्टूबर माह में ही दिखेंगे। कारोबारियों को इससे पर्यटन सीजन के लंबा चलने की उम्मीद है।

कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग खुला 

भारी बारिश के चलते मलबा आ जाने से पिछले पांच दिनों से बाधित चल रहा कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग बुधवार को यातायात के लिए खुल गया। तवाघाट से नजंग तक कई जगह मलबा आ जाने से मार्ग बाधित था। क्षेत्रवासियों के साथ ही सुरक्षा बलों को भी इससे खासी राहत मिली है। क्षेत्रवासियों ने बताया कि मार्ग में कई स्थानों पर अभी मलबा जमा पड़ा है। खतरनाक स्थितियों में लोग आवागमन कर रहे हैं।

Posted By: Skand Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप