Move to Jagran APP

नए साल की पहली उल्कावृष्टि की आतिशबाजी से जगमगाया आसमान

साल की पहली उल्कावृष्टि की आतिशबाजी से आसमान जगमगा उठा। शुक्रवार तड़के तीन बजे से पांच बजे के बीच यह खगोलीय घटना चरम पर रही।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 09:52 AM (IST)Updated: Sat, 05 Jan 2019 07:31 PM (IST)
नए साल की पहली उल्कावृष्टि की आतिशबाजी से जगमगाया आसमान
नए साल की पहली उल्कावृष्टि की आतिशबाजी से जगमगाया आसमान

 नैनीताल, जेएनएन : साल की पहली उल्कावृष्टि की आतिशबाजी से आसमान जगमगा उठा। शुक्रवार तड़के तीन बजे से पांच बजे के बीच यह खगोलीय घटना चरम पर रही। इस क्वाड्रैंटिड मेटियोर शॉवर के रोमांचक नजारे को छायाकारों ने कैमरे में कैद किया।

loksabha election banner

उल्काओं की बारिश आसमान में होने वाली रोचक घटनाओं में एक है। जिसे सामान्य रूप से टूटता तारा भी कहा जाता है, जो भ्रम मात्र हैं। असल में अंतरिक्ष में छोटे कणों से लेकर कई फिट आकार की ठोस पिंड विचरते रहते हैं और जब भी यह पृथ्वी के मार्ग पर आते हैं तो धरती के वातावरण से स्पर्श करते ही जल उठते हैं। तब आतिशी जैसा नजारा देखने को मिलता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे मेटियोर शॉवर कहते हैं। यह सामान्य खगोलीय घटना है, जो वर्ष में कई बार देखने को मिलती है। आर्यभटट् प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान एरीज के वरिष्ठ खगोल वैज्ञानिक डॉ. शशिभूषण पांडे के अनुसार क्वाड्रैंटिड मेटियोर शॉवर की घटना चार दिसंबर तड़के चरम पर होनी थी, जिसमें एक घंटे के दौरान लगभग सौ उल्कावृष्टिï होने का अनुमान था। यहां यह घटना क्षीतिज से 45 डिग्री के मध्य दिखाई देनी थी। इसका समय रात करीब एक बजे से सुबह के बीच था। हालाकि अगले कुछ दिन तक उल्कावृष्टिï नजर आएगी, लेकिन इनकी संख्या बहुत कम रह जाएगी। एस्ट्रोफोटोग्राफर हिमांशु जोशी ने इस नजारे की कई तस्वीरें कैमरे में कैद की। उन्होंने बताया कि वह रात एक बजे हनुमानगढ़ी के समीप पहुंच गए थे।

यह भी पढ़ें : नक्‍शा पास कराए बगैर नैनीताल में बन रहे चार अवैध निर्माण सील


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.