Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड की बर्फ से ढकी इन पहाड़ियों पर शुरू हो गई स्‍कीइंग, अस्‍सी फीसद होटल, होम स्‍टे बुक

क्रिसमस और न्‍यू ईयर का जश्‍न मनाने के लिए पर्यटक उत्‍तराखंड की वादियों का रुख करने लगे हैं। पर्यटन स्‍थलों पर लगातार सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। उच्‍च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी होने से पर्यटकों का मजा दोगुना हो गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 22 Dec 2021 08:43 AM (IST)Updated: Wed, 22 Dec 2021 08:43 AM (IST)
उत्‍तराखंड की बर्फ से ढकी इन पहाड़ियों पर शुरू हो गई स्‍कीइंग, अस्‍सी फीसद होटल, होम स्‍टे बुक
उत्‍तराखंड की बर्फ से ढंकी इन पहाडि़यों पर शुरू हो गई स्‍कीइंग, अस्‍सी फीसद होटल, होम स्‍टे बुक

संवाद सूत्र, मुनस्यारी : क्रिसमस और न्‍यू ईयर का जश्‍न मनाने के लिए पर्यटक उत्‍तराखंड की वादियों का रुख करने लगे हैं। पर्यटन स्‍थलों पर लगातार सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। उच्‍च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी होने से पर्यटकों का मजा दोगुना हो गया है। पिथौरागढ़ जिले के मुनस्‍यारी के खलियाटाप में हिमपात के बाद स्‍नो स्‍कीइंग शुरू हो गई है। यहीं कारण है कि मुनस्यारी के होटल, लाज, पर्यटक आवास गृह और होमस्टे में लगातार आनलाइन बुकिंग बढऩे लगी है। अभी तक 80 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है। आने वाले दस दिनों में शत प्रतिशत बुकिंग की आस जगी है। जिससे कोरोना काल में मायूस हो चुके होटल व्यवसायियों के चेहरे खिलने लगे हैं।

loksabha election banner

न्‍यू ईयर से पहले खलिया में तीन बार हिमपात

इस वर्ष नए साल से पहले खलिया में तीन बार हिमपात हो चुका है। खलिया के स्नो स्कीइंग साइट उत्तरी ढलान में डेढ़ से दो फीट बर्फ जमी है। मोनाल संस्था बीएडीपी योजना के तहत यहां पर स्थानीय युवाओं को स्नो स्कीइंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसका प्रचार होते ही पर्यटक स्नो स्कीइंग को लेकर आकर्षित हैं। होटल एसोसिएशन के पदाधिकारी पीसी पांडेय और देवेंद्र सिंह बताते हैं कि स्नो स्कीइंग को लेकर पर्यटक मुनस्यारी आने के लिए उत्सुक हैं। 80 प्रतिशत आनलाइन बुकिंग हो चुकी है। बुकिंग जारी है।

प्रवासी दुर्लभ पक्षी भी पर्यटकों को करेंगे आकर्षित

खलिया में स्नो स्कीइंग का प्रशिक्षण दे रही मोनाल संस्था के सुरेंद्र पवार बताते हैं कि संस्था पर्यटकों को स्कीइंग कराने के लिए तैयार है। पर्यटकों की पहली चाह स्नो स्कीइंग है। वह कहते हैं कि उच्च हिमालयी मोनाल सहित सभी दुर्लभ पक्षी भी माइग्रेशन कर खलिया तक आ चुके हैं। ये पक्षी भी पर्यटकों को आकर्षित करेंगे। होटल एसोसिएशन का कहना है कि कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए होटल एसोसिएशन ने इस बार भी नव वर्ष का जश्न मनाने आने वाले पर्यटकों के लिए अन्य कोई कार्यक्रम तय नहीं किए हैं। खलिया जाकर पर्यटक स्नो स्कीइंग करेंगे। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार 23 दिसंबर को बर्फबारी की आशंका जताई है। उस दिन बर्फबारी होने पर खलिया में स्नो स्कीइंग के लिए स्थितियां अधिक अनुकूल हो जाएंगी।

औली में भी स्कीइंग का बेहतर विकल्‍प

उत्‍तराखंड के खूबसूरत पर्यटन स्‍थलों में औली भी शामिल है। औली बर्फ से ढका वंडरलैंड है। आकर्षक हिल स्टेशन भव्य ओक के पेड़ों और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है, जो एक खूबसूरत नजर आता है। यह शहर ज्यादातर आम जनता से अछूता रहता है और बेहद साफ-सुथरा है। भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग गंतव्यों में से एक होने के अलावा, यहां के रासते में दूनागिरी, नंदा देवी, नर पर्वत, मैना पर्वत, घोड़ी पर्वत, नीलकंठ, बीथरटोली और हाथी पर्वत के भी शानदार दृश्य नजर आते है। औली ऋषिकेश से लगभग 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो सभी अनुभवी स्कीइंग पेशेवरों द्वारा अच्छी तरह से जाना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.