किशोर जोशी, नैनीताल। पर्यटन स्थलों की यादों को कैद करने के लिए पर्यटकों में बढ़ते सेल्फी के क्रेज को देखते हुए पर्यटन विभाग भी कदमताल करने लगा है। शहर में रोप-वे के फिनिशिंग प्वाइंट व पर्यटन स्थल स्नोव्यू से लेकर हिमालय दर्शन तक गार्डन, लेकसाइड व्यू सेल्फी प्वाइंट तैयार होगा। दरअसल, देश दुनिया के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में शुमार सरोवर नगरी में तमाम पर्यटन स्थल में पर्यटक मात्र सेल्फी के क्रेज के लिए पहुंचते हैं। स्नोव्यू लेक साइड, हिमालय दर्शन, टिफिनटॉप की विशालकाय चट्टानें, टांकी बैंड, बारापत्थर, लवर्स प्वाइंट, खुर्पाताल, हनुमानगढ़ी आदि डेस्टिनेशन सेल्फी प्वाइंट के तौर पर विकसित हो रहे हैं। अब पर्यटन विभाग ने पर्यटकों के बढ़ते आकर्षण को देखते हुए सुविधाओं से लैस सेल्फी प्वाइंट बनाने का प्लान बनाया है। जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ बताते हैं कि स्नोव्यू से लेकर हिमालय दर्शन तक सेल्फी प्वाइंट पर 20 लाख मंजूर हो चुके हैं। हिमालय दर्शन का नए तरीके से सुंदरीकरण किया जाएगा।

पर्यटक होंगे पहाड़ की लोक संस्कृति से रूबरू

पर्यटन विभाग ने नैनीताल समेत जिले के रामनगर, मुक्तेश्वर, भीमताल, पदमपुरी समेत अन्य स्थानों पर पर्यटकों को पहाड़ की लोक संस्कृति, लोकगाथा, परंपरा, रीतिरिवाज, खानपान इत्यादि से रूबरू कराने के लिए 35 स्थान पर म्यूरल लगाने का प्लान बनाया है।  इसके लिए 60 लाख का बजट मंजूर हो चुका है। जिला पर्यटन अधिकारी के अनुसार बरसात के बाद यह कार्य शुरू हो जाएगा। ग्रामीण अभियंत्रण सेवा को कार्यदाई संस्था बनाया जाएगा।

27 शौचालयों का होगा निर्माण

जिले के पर्यटन स्थलों को जोडऩे वाली सड़कों के अलावा एनएच व राज्य मार्ग पर पर्यटन विभाग 27 सुलभ शौचालयों का निर्माण करेगा। इसके लिए बजट भी उपलब्ध है। जिला पर्यटन अधिकारी के अनुसार क्वारब से लालकुआं तक शौचालय बनेंगे। शुक्रवार को शौचालय के लिए जमीन मुहैया कराने के लिए जिले के सभी छह उप जिलाधिकारियों को पत्र भेजा जा चुका है। जमीन मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : 22 साल तक मुंबई में प्राइवेट नौकरी के बाद चन्‍द्रशेखर लौटे गांव, अब तुलसी की खेती कर कमा रहे हैं लाखों

Posted By: Skand Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप