Move to Jagran APP

गौरैया को बचाने घर-घर लगाए घोंसले

हम सब के बीच से आंगन में फुदकने वाली प्यारी गौरैया गायब हो गई। ऐसे में, इसके संरक्षण की पहल को लेकर शहर के कुछ जागरूक लोग आगे आए हैं।

By Edited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 08:39 PM (IST)Updated: Thu, 22 Mar 2018 10:32 AM (IST)
गौरैया को बचाने घर-घर लगाए घोंसले
गौरैया को बचाने घर-घर लगाए घोंसले
जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : गांव का कोई घर ऐसा नहीं था, जिसमें गौरैया के रहने के लिए जगह नहीं बनी होती थी। शहरीकरण हुआ। कंक्रीट के जंगल में तब्दील शहर में गौरेया के लिए भी जगह नहीं बची। हम सब के बीच से आंगन में फुदकने वाली प्यारी गौरैया गायब हो गई। ऐसे में, इसके संरक्षण की पहल को लेकर शहर के कुछ जागरूक लोग आगे आए हैं। जिन्होंने खुद अपने घर में घोंसले बनाए हैं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं। --- गौरैया के संरक्षण के प्रति सजग हैं गुलाब गौरैया के संरक्षण को लेकर अलकनंदा कॉलोनी के गुलाब सिंह नेगी हमेशा सजग रहते हैं। उन्होंने अपने घर को गौरैया के घोंसलों से सजाया है। गुलाब उनके लिए नियमित खाने-पीने का इंतजाम करते हैं। लोगों को गौरैया का महत्व समझाते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि वह गौरैया के संरक्षण के लिए लकड़ी से बने घोंसले बांटते हैं। उनका कहना है कि यह पक्षी पर्यावरण में संतुलन बनाने का भी काम करती है। गौरैया का आंगन में चहचहाना बहुत अच्छा लगता है। --- गोविंद के आंगन में चहचहाती हैं गौरैया लामाचौड़ निवासी गोविंद किरोला चार साल से गौरैया के संरक्षण में जुटे हैं। उनके घर पर 65 से अधिक घोंसले हैं, जिनमें गौरैया चहचहाती हैं। उनका कहना है कि आज मानव की सबसे नजदीक रहने वाली पक्षी गौरैया गायब हो गई है। इसके संरक्षण की जरूरत है। यह पक्षी आंगन के कीट-पतंगों को नष्ट कर देती है। इससे कई बीमारियां से बचाव भी हो जाता है। पर्यावरण प्रेमी गोविंद साल भर घोंसला बांटते हुए लोगों को जागरूक करते हैं। --- बच्चों को बताते हैं गौरैया का महत्व शिक्षक भूपेंद्र चौधरी ने भी अपने घर को तरह-तरह के फूलों के अलावा घोंसले से सजाया है। तमाम घोंसले गौरैया के हैं। उनका कहना है कि गौरैया का घरों से जुड़ाव रहता है। छोटे-छोटे बच्चे उन्हें देख-देख कर बड़े होते हैं। उन पक्षियों से पारिवारिक जुड़ाव रहता है। भूपेंद्र अपने विद्यार्थियों को भी गौरैया का महत्व बताते हैं। उन्हें घोंसला देते हैं और इस पक्षी के संरक्षण को लेकर प्रेरित करते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.