Move to Jagran APP

रानीबाग के रोप-वे ने पकड़ी रफ्तार

किशोर जोशी नैनीताल सरोवर नगरी नैनीताल में वाहनों का दबाव कम करने व पार्किंग की समस्या को देखते हुए रोप-वे निर्माण की फाइल सरपट दौड़ने लगी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 05:47 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 05:47 AM (IST)
रानीबाग के रोप-वे ने पकड़ी रफ्तार
रानीबाग के रोप-वे ने पकड़ी रफ्तार

किशोर जोशी, नैनीताल : सरोवर नगरी नैनीताल में वाहनों का दबाव कम करने व पार्किंग की समस्या को देखते हुए रोप-वे निर्माण की फाइल सरपट दौड़ने लगी है। रानीबाग से नैनीताल तक करीब 11 किमी दूरी वाला रोप-वे पीपीपी मोड में बनेगा। इसके लिए टेंडर भी जारी हो चुका है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस प्रोजेक्ट में रुचि दिखाई है। प्रोजेक्ट की टेक्निकल इकोनामिक फिजिबिलिटी स्टडी के लिए मल्टीनेशनल कंपनी सीबीआरटी ने सर्वे पूरा कर रिपोर्ट भी सौंप दी है। रोपवे निर्माण के लिए फ्रांस की पोमा कंपनी को आफर दिया गया है। पर्यावरण क्लियरेंस के बाद प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन भी शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

नैनीताल में पर्यटन सीजन में पार्किंग बड़ी समस्या है। पर्यटकों को अक्सर घंटों जाम में फंसा रहना पड़ता है। जिससे पर्यटन प्रदेश की छवि प्रभावित होती है। दो साल पहले रानीबाग से नैनीताल तक रोप-वे के निर्माण की कवायद हुई थी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि नैनीताल से रानीबाग तक का रोप-वे उनका भी ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस संबंध में उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी मुलाकात की तो उन्होंने भी सकारात्मक रुख दिखाया। मामला उच्च न्यायालय में पहुंचा है जिस पर कोर्ट ने सरकार व याचिकाकर्ता पर्यावरणविद प्रो. अजय रावत से संयुक्त बैठक कर अदालत को बताने को कहा है।

---------

साल में 1.10 लाख वाहनों का दबाव कम होगा

शहर में वाहनों का दबाव कम करने के मकसद से रोप-वे प्रोजेक्ट बनाया गया है। प्रोजेक्ट के अनुसार इस रोप-वे से सालाना शहर में एक लाख दस वाहनों का दबाव कम होगा। इससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के साधन भी सृजित होंगे। बता दें कि नैनीताल में 2014 में औसतन रोज 758 वाहन आते थे, जो 2017 में सात फीसदी बढ़कर 919 पहुंच गए।

-----------

ज्योलीकोट में ईको टूरिज्म रिजार्ट बनेगा

करीब 550 करोड़ के 11.12 किमी लंबाई के रोप-वे के अलावा रानीबाग से नैनीताल तक पर्यटन सुविधाओं का जाल बिछाया जाएगा। प्रोजेक्ट के अनुसार रानीबाग में 35.40 करोड़ लागत से थ्री स्टार होटल, करीब 50 करोड़ लागत से मल्टीलेवल पार्किंग, रिटेल शाप, फेमिली एंटरटेनमेंट जोन, फूड आउटलेट्स, फूड रेस्टोरेंट, ज्योलीकोट में 20.25 करोड़ की लागत से ईकोटूरिज्म रिजार्ट, रिटेल शाप, फूड एंड बेवरेज आउटलेट्स बनाए जाएंगे। रिटेल दुकान में तीन से पाच करोड़ खर्च होंगे। जबकि भूमि विकास पर दस करोड़ का प्रावधान किया गया है।

---------

ये होंगे टर्मिनल

इस महत्वाकाक्षी प्रोजेक्ट में एचएमटी रानीबाग में लोवर टर्मिनल प्वाइंट, डोलमार में टर्न स्टेशन, ज्योलीकोट में मिड टर्म स्टेशन, हनुमानगढ़ी नैनीताल में अपर टर्मिनल स्टेशन बनाया जाएगा। काठगोदाम, हल्द्वानी रेलवे स्टेशन से नजदीक होने की वजह से पर्यटकों को सीधा लाभ होगा।

-------वर्जन-----

नैनीताल उत्तराखंड का प्रमुख पर्यटन स्थल है। साथ ही उच्च न्यायालय होने की वजह से अधिवक्ता व वादकारियों का आना-जाना लगा रहता है। रोप-वे प्रोजेक्ट को पीपीपी मोड में बनाया जा रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस प्रोजेक्ट में बजट मुहैया कराने का भरोसा दिया है।

-सतपाल महाराज, पर्यटन मंत्री उत्तराखंड

----------------

नैनीताल में पार्किंग की बड़ी समस्या है। इसके समाधान के लिए सरकार व मुख्यमंत्री गंभीर हैं। रोप-वे प्रोजेक्ट क्रियान्वयन जल्द शुरू हो, इसके लिए प्रयास होंगे।

-संजीव आर्य, विधायक नैनीताल।

----------

नैनीताल में पर्यटन सुविधाओं के विस्तार तथा पार्किंग समस्या के समाधान के लिए रोप-वे प्रोजेक्ट बनाना सकारात्मक व सराहनीय पहल है। सरकार को इसमें तेजी लानी चाहिए।

प्रवीण शर्मा, पर्यटन विशेषज्ञ व होटल कारोबारी नैनीताल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.