Move to Jagran APP

रिटायर्ड सूबेदार ने 80 साल की उम्र में पास की हाईस्कूल परीक्षा, अब 12वीं भी करेंगे nainital news

पढऩे-लिखने की कोई उम्र नहीं होती है। जहां लोग रिटायरमेंट के बाद आराम करने की सोचते हैं। वहीं सीआरपीएफ से सेवानिवृत्त सूबेदार 80 वर्षीय दानीराम ने हाईस्कूल की परीक्षा पास की है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 12:24 PM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 12:24 PM (IST)
रिटायर्ड सूबेदार ने 80 साल की उम्र में पास की हाईस्कूल परीक्षा, अब 12वीं भी करेंगे nainital news
रिटायर्ड सूबेदार ने 80 साल की उम्र में पास की हाईस्कूल परीक्षा, अब 12वीं भी करेंगे nainital news

खटीमा (ऊधमसिंह नगर) जेएनएन : पढऩे-लिखने की कोई उम्र नहीं होती है। जहां लोग रिटायरमेंट के बाद आराम करने की सोचते हैं, वहीं सीआरपीएफ से सेवानिवृत्त सूबेदार 80 वर्षीय दानीराम ने हाईस्कूल की परीक्षा पास कर मिसाल कायम की है। उन्होंने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी संस्थान से यह परीक्षा पास की। अब वह इंटरमीडिएट की परीक्षा देने की तैयारी में जुट गए हैं।

loksabha election banner

चकरपुर बिल्हैरी के 80 वर्षीय दानीराम वर्ष 1995 में सीआरपीएफ से सूबेदार मेजर के पद से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। वह कक्षा आठ उत्तीर्ण करने के बाद सीआरपीएफ में भर्ती हुए थे। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर सके, लेकिन पढ़ाई न कर पाने का उन्हें हमेशा से मलाल था। इधर, उन्होंने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान से हाईस्कूल परीक्षा के लिए आवेदन किया और परीक्षा दी। परिणाम घोषित होने पर वह उत्तीर्ण हो गए। इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई परिवार वाले व रिश्तेदार ही नहीं गांव के लोग भी बधाई देने पहुंच रहे हैं। दानीराम के तीन पुत्र, तीन पुत्रियां एवं पांच पोते-पोतियां हैं। उनके एक पुत्र सीआरपीएफ, दूसरे सेना में सूबेदार एवं तीसरे दिल्ली पुलिस में सेवा दे रहे हैं। एक बहू भी प्रोफेसर है। उन्होंने बताया कि पढऩे की प्रेरणा अपने परिवार से ही मिली। थारू राइंका के शिक्षक नरेंद्र सिंह रौतेला ने भी उन्हें पढ़ाई करने में सहयोग करते हुए प्रोत्साहित किया। इसके बाद अब दानीराम इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए भी फार्म भरेंगे।

यह भी पढ़ें : आग के छल्ले की तरह नजर आएगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण, दक्षिण भारत में देखा जा सकेगा

यह भी पढ़ें : दूल्‍हा-दूल्‍हन के साथ 35 घंटे से अधिक समय तक बर्फ में फंसी रही जयपुर के बरातियों की बस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.