Move to Jagran APP

ढेला में अगले माह बन जाएगा सीटीआर का पहला रेस्क्यू सेंटर

रामनगर में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में विधायक ने वन्य जीवों के उपचार को बन रहे रेस्क्यू सेंटर का निरीक्षण हुआ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 10:00 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 06:12 AM (IST)
ढेला में अगले माह बन जाएगा  सीटीआर का पहला रेस्क्यू सेंटर
ढेला में अगले माह बन जाएगा सीटीआर का पहला रेस्क्यू सेंटर

संस, रामनगर : कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में घायल वन्य जीवों के उपचार और उनकी देखरेख के लिए ढेला में सीटीआर का पहला बड़ा रेस्क्यू सेंटर एवं बाड़ा बन रहा है। मंगलवार को 30 हेक्टेयर क्षेत्र में बन रहे रेस्क्यू सेंटर का विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने निरीक्षण किया। अप्रैल तक कार्य पूरा करने के निर्देश वनाधिकारियों को दिए।

loksabha election banner

पिछले साल फरवरी में कॉर्बेट भ्रमण पर आए प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने ढेला रेज में वन्य जीवों के उपचार के लिए रेस्क्यू सेंटर बनाने की घोषणा की थी। इसके बाद जनवरी से चार करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य शुरू हो गया। घायल वन्य जीवों का इस रेस्क्यू सेंटर में उपचार किया जाएगा। उपचार के बाद भी सही स्थिति नहीं होने पर उन्हें बाड़े में रखा जाएगा। इस तरह सीटीआर में यह पहला रेस्क्यू सेंटर होगा, जो इतने बड़े क्षेत्रफल में बनाया जा रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में वन्य जीवों के बीच संघर्ष में घायल जानवर को समय रहते उपचार मिलने पर उसकी मौत की आशंकाएं भी कम हो जाएंगी। समय से उपचार मिलने पर बाघों को बचाया जा सकेगा। मंगलवार को ढेला रेजर संदीप गिरी ने विधायक को बताया कि रेस्क्यू सेंटर में दस गुलदारों के बाड़े बनाए जा रहे है। इसके अलावा बाघों के भी छह बाड़े बनाए जा रहे है। घायल व रेस्क्यू करके लाए गए वन्य जीवों के उपचार के लिए एक वेटनरी हॉस्पिटल भी बनाया जा रहा है। उपचार के बाद बाघ व गुलदारों को बाड़े में रखा जाएगा। ठीक होने पर जंगल में छोड़ेंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए रेजर ने बताया कि एक हाथी बाड़ा भी प्रस्तावित है, जिसका कार्य दूसरे चरण में होगा। इस दौरान भाजपा नेता मदन जोशी, आशीष ठाकुर, हरीश दफौटी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.