जागरण संवाददाता, नैनीताल : Justice Sanjay Mishra transfer: सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने नैनीताल हाई कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायामूर्ति संजय कुमार मिश्रा का स्थानांतरण झारखंड हाई कोर्ट (Jharkhand High COurt) किये जाने की संस्तुति की है। उधर नैनीताल हाई कोर्ट को जल्द चार नए न्यायाधीश मिलने की भी चर्चा है।

तेलंगाना हाई कोर्ट से स्थानांतरित होकर आए थे

न्यायमूर्ति संजय कुमार मिश्रा करीब दो वर्ष पूर्व तेलंगाना हाई कोर्ट (Telangana High Court) से स्थानांतरित होकर नैनीताल हाई कोर्ट आये थे। लंबे समय तक उन्होंने उत्तराखंड हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की जिम्मेदारी भी निभाई। जस्टिस संजय मिश्रा मूल रूप से उड़ीसा के निवासी हैं।

ये भी पढ़ें : High Court Nainital : अब रिजर्व कोटे में राज्य मूल की महिला अभ्यर्थियों को 30 प्रतिशत आरक्षण पर रोक 

हाई कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश समेत 11 पद

उधर नैनीताल हाई कोर्ट (Nainital High court) को जल्द चार नए न्यायाधीश मिलने की चर्चा है। पुख्ता सूत्रों के अनुसार हाई कोर्ट की कोलेजियम ने अधिवक्ता कोटे से तीन, न्यायिक कोटे से वरिष्ठ न्यायिक अधिकारी को न्यायाधीश बनाने की संस्तुति की है। हाई कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश समेत न्यायाधीशों के 11 पद हैं। जस्टिस संजय मिश्रा के स्थानांतरण की सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम की सिफारिश स्वीकार हो गई तो हाई कोर्ट में न्यायाधीशों के पांच पद रिक्त हो जाएंगे।

नैनीताल हाई कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश

न्यायमूर्ति संजय मिश्रा उड़ीसा के रहने वाले हैं और उत्तराखंड उच्च न्यायालय (Uttarakhand High court) के सबसे सीनियर न्यायाधीश हैं। उन्हें अक्टूबर 2009 में जिला न्यायपालिका से उड़ीसा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था। इसके बाद उनका तबादला तेलंगाना उच्च न्यायालय किया गया। जस्टिस संजय मिश्रा को 2021 में उत्तराखंड के उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया और 24 दिसंबर, 2021 को न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया। वह 28 जून, 2022 तक इस पद पर रहे।

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड में आरक्षित वन क्षेत्र में खनन पर रोक, हाई कोर्ट ने वन सचिव से पूछा- आदेश का क्यों नहीं हो रहा पालन 

हल्द्वानी के बनभूलपुरा में रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण का मामला, हाई कोर्ट ने मामला दूसरी पीठ को भेजा 

Edited By: Rajesh Verma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट