Move to Jagran APP

दो ट्रेनों का संचलन रद होने से रेलवे को लगेगी दो करोड़ की भारी चपत nainital news

तीन माह के लिए नैनी-दून व काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस के ठप होने से जहां यात्रियों पर इसका असर पड़ेगा वहीं रेलवे को रोजाना एक से डेढ़ लाख की चपत लगनी तय है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 09:05 AM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 09:05 AM (IST)
दो ट्रेनों का संचलन रद होने से रेलवे को लगेगी दो करोड़ की भारी चपत nainital news
दो ट्रेनों का संचलन रद होने से रेलवे को लगेगी दो करोड़ की भारी चपत nainital news

हल्द्वानी, जेएनएन : तीन माह के लिए नैनी-दून व काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस के ठप होने से जहां यात्रियों पर इसका असर पड़ेगा, वहीं रेलवे को रोजाना एक से डेढ़ लाख की चपत लगनी तय है। तीन महीने में यह चपत करीब दो करोड़ तक पहुंच जाएगी।

loksabha election banner

देहरादून रेलवे स्टेशन पर यार्ड रिमॉडलिंग कार्य को लेकर रेलवे ने इन ट्रेनों का संचालन स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह कार्य आठ नवंबर से आठ फरवरी 2020 तक चलेगा। इस दौरान देहरादून को आने व जाने वाली काठगोदाम-देहरादून व नैनी-दून एक्सप्रेस का संचालन रद रहेगा। काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस (14119) भी नौ नवंबर से छह फरवरी और देहरादून-काठगोदाम एक्सप्रेस (14120) दस नवंबर से सात फरवरी तक ठप रहेगी। इसके अलावा नैनी-दून एक्सप्रेस (12092) 10 नवंबर से सात फरवरी तक रद रहेगी। ऐसी हालत में यात्रियों को दीपावली व नए साल में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं। यदि काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस की बात करें तो यह 92 दिन खड़ी रहेगी। एक दिन में यह ट्रेन एक से डेढ़ लाख तक की कमाई करती है। वहीं अगर नैनी-दून एक्सप्रेस का संचालन कुल 64 दिनों के लिए रद रहेगा। यह ट्रेन से भी करीब एक लाख तक की कमाई होती है। हिसाब लगाया जाए तो नवंबर से फरवरी तक इन दोनों ट्रेनों के खड़े रहने से विभाग को कुल करीब दो करोड़ का नुकसान होना तय है।   

राजेंद्र सिंह, पीआरओ, इज्जतनगर मंडल ने बताया कि देहरादून में चल रहे निर्माण कार्य के चलते कुछ ट्रेनों का संचालन लंबे समय तक ठप रहेगा। रेलवे की आमदनी के लिहाज से दोनों ट्रेनों का नियमित संचालन जरूरी है। उनके ठप होने से रेलवे को नुकसान जरूर होगा।

यह भी पढ़े : एनआरसी से होगी पिथौरागढ़ में बसे नेपाली नागरिकों की पहचान

यह भी पढ़ें : रुद्रपुर में डेंगू से तीन और जानें गईं, नैनीताल में अबतक 22 और ऊधमसिंहनगर में आठ मौतें हुईं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.