Move to Jagran APP

नैनीताल के 33 होटलों-रिसॉर्ट में छापा, 29 में मिली खामियां, चार के कमरे सील, 1.20 लाख का जुर्माना

ankita murder case एसडीएम राहुल साह के नेतृत्व में जिला प्रशासन राजस्व पुलिस नगर पालिका व पर्यटन विभाग की संयुक्त टीम ने तल्लीताल क्षेत्र के दो दर्जन होटलों में छापामारी की। जिनमें 20 से अधिक में अनियमितता मिली।

By JagranEdited By: Rajesh VermaPublished: Sun, 25 Sep 2022 09:24 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 09:24 PM (IST)
नैनीताल के 33 होटलों-रिसॉर्ट में छापा, 29 में मिली खामियां, चार के कमरे सील, 1.20 लाख का जुर्माना
ankita murder case : एक लाख 20 हजार का जुर्माना भी लगाया गया।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : अंकिता हत्याकांड से ही सही, मगर जिले में बिना पंजीकरण मानकों को ताक पर रखकर होटल, रिसॉर्ट संचालन को लेकर प्रशासन सख्त हो गया है। डीएम के निर्देशों पर रविवार को नैनीताल, रामनगर, भीमताल, कालाढूंगी में पुलिस व प्रशासन की टीम ने 33 से अधिक होटलों व रिसॉर्ट में छापेमारी की। इस दौरान 29 में खामियां मिली और चार के कमरे सील कर दिए गए। वहीं एक लाख 20 हजार का जुर्माना भी लगाया गया।

loksabha election banner

देर रात तक चला अभियान

नैनीताल में रविवार को एसडीएम राहुल साह के नेतृत्व में जिला प्रशासन, राजस्व, पुलिस, नगर पालिका व पर्यटन विभाग की संयुक्त टीम ने तल्लीताल क्षेत्र के दो दर्जन होटलों में छापामारी की। जिनमें 20 से अधिक में अनियमितता मिली। टीम ने तीन होटलों के आठ कमरे सील करने के साथ ही 50 हजार से अधिक की चालानी कार्रवाई की है। कहीं होटलों में पंजिका में एंट्री नहीं मिली तो कही बिना पंजीकरण के ही होटल संचालित होते मिले। साथ ही क्षेत्र में एक भवन में संचालित पीजी में भारी गंदगी मिली। टीम के आने की भनक लगते ही वहां रह रही छात्राएं एसडीएम को अपनी व्यथा सुनाने पहुंच गई। देर रात तक टीम ने क्षेत्र में अभियान चलाया।

यह भी पढ़ें : Ankita Murder Case: मुख्यमंत्री धामी ने दी श्रद्धांजलि, दो मिनट का रखा मौन, बोले- बेटी को मिलेगा न्याय 

यहां हुई कार्रवाई

टीम ने तल्लीताल रिक्शा स्टैंड से होटलों का निरीक्षण किया। क्षेत्र स्थित पायल होटल में होटल पंजिका अपडेट नहीं मिली। ऐसे में पुलिस एक्ट के तहत चालानी कार्रवाई की गई। इसके बाद टीम होटल अतिथि पहुंची तो वहां टीम को न स्वामी मिला और न ही कर्मचारी। टीम ने होटल के चार कमरे सील कर दिए। कम्फर्ट होटल एंड पीजी में अनियमितता मिलने पर दो कमरे सील किए गए। साथ ही गंदगी पर पालिका ने पांच हजार और कर्मचारियों का सत्यापन नहीं होने पर पुलिस एक्ट में दस हजार की चालानी कार्रवाई की गई। अर्काडिया होटल में अनियमितता मिलने पर दो कमरे सील और पुलिस एक्ट में दस हजार की चालानी कार्रवाई की गई। होटल लेकइन वुड में अनियमितता मिलने पर पुलिस एक्ट में चालानी कार्रवाई की गई। इसके अलावा ज्योलीकोट क्षेत्र में पुलिस ने तीन होटल स्वामियों के विरुद्ध दस-दस हजार की चालानी कार्रवाई की है।

कई होटलों के रजिस्ट्रेशन भी नहीं

एसडीएम राहुल शाह ने बताया कि दो दर्जन से अधिक होटलों में निरीक्षण किया गया। जिसमें अनियमितता मिलने पर 20 से अधिक होटलों में सील, पुलिस एक्ट और पालिका की ओर से चालानी कार्रवाई की गई। पंजीकृत होटलों में भी कई खामियां मिली है। वहीं, गैर पंजीकृत होटल भी संचालित पाए गए हैं। टीम में तहसीलदार नवाजीश खलीक, जिला पर्यटन अधिकारी बृजेंद्र पांडे, एसओ तल्लीताल रोहिताश सिंह सागर, ओएस शिवराज नेगी, अमित साह, अमित गहलौत आदि थे।

यह भी पढ़ें : Ankita Murder Case: अंकिता का आइटीआइ घाट पर हुआ अंतिम संस्कार, बेहद गमगीन माहौल में भाई ने चिता को दी मुखाग्नि 

भीमताल में पुलिस ने एक होटल सील किया

पुलिस और पर्यटन विभाग की संयुक्त टीम ने भीमताल और आसपास के क्षेत्रों में साथ होटल और होम स्टे का निरीक्षण कर एक होटल होटल क्रिस्टल लेक व्यू सील कर दिया। यहां मानकों का उल्लंघन किया जा रहा था। इस दौरान तीन होमस्टे में कर्मचारियों के पतों का सत्यापन नहीं होने पर प्रत्येक पर दस-दस हजार रुपये का चालान भी किया गया। एक होटल को शर्तों का उल्लंघन करने पर सील कर दिया गया।

रामनगर : चार रिसार्ट में अनियमितता, 30 हजार का जुर्माना

रामनगर में पुलिस ने चार रिसोर्ट के खिलाफ पुलिस एक्ट के तहत 30 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। रविवार को नायाब तहसीलदार दयाल चंद्र मिश्रा, सीओ बलजीत भाकुनी व कोतवाल अरुण सैनी ने पुलिस टीम के साथ ढिकुली स्थित रिसार्ट में पहुंचे। अफसरों ने ढिकुली के ली रोय, वाइल्ड स्कोटिया, लाइव वुड, जंगल ट्रेसर, डीप्स डेम, टाइगर कैंप आदि रिसार्ट में चेकिंग की। कोतवाल अरुण सैनी ने बताया कि लाइम वुड रिसोर्ट व वाइल्ड एग्जाटिका में अभिलेखों का रखरखाव ठीक न होने की रिपोर्ट एसएसपी को भेजी जा रही है।

यह भी पढ़ें : Ankita murder case: गुस्से में कुमाऊं, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री बोले- दोषियों को नहीं बख्शा जाएगा 

कालाढूंगी में भी रिसार्ट का चालान

कालाढूंगी में भी रविवार को पुलिस ने रिसार्ट में चेकिंग अभियान चलाया। थानाध्यक्ष नंदन सिंह रावत के नेत्तृव में टीमों ने कोटाबाग, कालाढूंगी व बैलपड़ाव होटल व रिसार्ट का सत्यापन कर कर्मचारी व पर्यटक पंजीकरण का रजिस्टर चेक किया। थानाध्यक्ष रावत ने बताया कि कोटाबाग में एनआरआई रिसार्ट में कर्मचारियों के सत्यापन न होने पर दस हजार रुपये का चालान किया गया है। पुलिस टीम में एसआई विजय कुमार, बिरेन्द्र बिष्ट, लखविंदर सिंह मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.