Move to Jagran APP

आरटीई के तहत 6030 बच्चों में सिर्फ 512 बच्चों ने निजी स्कूलों में पाया दाखिला

आरटीई की प्रवेश प्रक्रिया पहले से पिछड़ी है। पहली लाटरी निकालकर प्राइवेट स्कूलों को दाखिला प्रक्रिया पूरी करने के लिए 6030 नौनिहालों की लिस्ट दी गई लेकिन एक माह से अधिक बीत जाने के बावजूद पहली लाटरी के साढ़े पांच हजार बच्चों को दाखिला ही नहीं मिल सका है।

By Edited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 05:28 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 07:50 AM (IST)
आरटीई के तहत 6030 बच्चों में सिर्फ 512 बच्चों ने निजी स्कूलों में पाया दाखिला
आरटीई के तहत 6030 बच्चों में सिर्फ 512 बच्चों ने निजी स्कूलों में पाया दाखिला!

हल्द्वानी, भानु जोशी : शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) की प्रवेश प्रक्रिया पहले से ही पिछड़ी हुई है। पहली लाटरी निकालकर प्राइवेट स्कूलों को दाखिला प्रक्रिया पूरी करने के लिए 6030 नौनिहालों की लिस्ट दी गई लेकिन, एक माह से अधिक बीत जाने के बावजूद पहली लाटरी के साढ़े पांच हजार बच्चों को दाखिला ही नहीं मिल सका है। केवल 512 बच्चे ही दाखिला पा सके हैं।

loksabha election banner

प्राइवेट स्कूलों ने लापरवाही बरतते हुए वेब पोर्टल पर सही तरीके से काम किया ही नहीं। समग्र शिक्षा योजना के अपर राज्य परियोजना निदेशक डा. मुकुल कुमार सती ने मामले में नाराजगी जताते हुए तीन दिन का समय दिया है। जिसके बाद अगली लाटरी निकाली जाएगी। ऐसे में पहली लाटरी में नाम आने के बाद आरटीई दाखिला मिलने की उम्मीद लगाए बच्चों को बड़ा झटका लग सकता है।

इस लापरवाही से बढ़ी परेशानी

आरटीई की पहली लाटरी 29 अगस्त को शिक्षा विभाग द्वारा देहरादून में कराई गई। जिसकी लिस्ट जिलेवार उप शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से संबंधित स्कूलों को दी गई। स्कूलों को तीन सितंबर तक सभी बच्चों के दाखिले आरटीई पोर्टल के माध्यम से कराने थे। लेकिन स्कूलों ने पोर्टल में लापरवाही भरा काम करते हुए इनराल्ड (नामांकन) बटन पर क्लिक ही नहीं किया। जबकि इनराल्ड बटन दबाने के बाद ही प्रवेश सुनिश्चित होता है।

छह जिलों ने बरती लापरवाही

राज्य में इस बार से आरटीई के प्रवेश आनलाइन करने के लिए छह जिले चुने गए। जिनमें अल्मोड़ा, चमोली, देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, यूएस नगर शामिल है। इन जिलों में प्राइवेट स्कूलों ने लापरवाही भरा रवैया अपनाया।

ये है स्थिति

जिला लॉटरी में नाम नामांकित

अल्मोड़ा               251             16

चमोली                 148             20

देहरादून               2089          49

हरिद्वार                615             38

नैनीताल              1031            22

यूएस नगर           1898            367


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.