Move to Jagran APP

गोल्डी को विशिष्ट नोट व सिक्कों का संग्रह करने का अनोखा शौक, लिम्का व इंडिया बुक में दर्ज करा चुके हैं नौ रिकॉर्ड

विशिष्ट नोटों व सिक्कों के संग्रहकर्ता लिम्का बुक एवं इंडिया बुक में नौ रिकार्डों के होल्डर व्यापारी नेता डॉ प्रमोद अग्रवाल गोल्डी के संग्रह में हाल में ही जारी हुए 20 रुपये मूल्य वाले नए सिक्के भी जुड़ गए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 10:14 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 10:14 AM (IST)
गोल्डी को विशिष्ट नोट व सिक्कों का संग्रह करने का अनोखा शौक, लिम्का व इंडिया बुक में दर्ज करा चुके हैं नौ रिकॉर्ड
गोल्डी को विशिष्ट नोट व सिक्कों का संग्रह करने का अनोखा शौक

हल्द्वानी, जेएनएन : विशिष्ट नोटों व सिक्कों के संग्रहकर्ता, लिम्का बुक एवं इंडिया बुक में नौ रिकार्डों के होल्डर, व्यापारी नेता डॉ प्रमोद अग्रवाल गोल्डी के संग्रह में हाल में ही जारी हुए 20 रुपये मूल्य वाले नए सिक्के भी जुड़ गए हैं। उनका दावा है कि अभी हल्द्वानी में नए वाले 20 रुपये के सिक्के किसी व्यक्ति विशेष के पास नहीं होंगे । 20 रुपए वाले नए सिक्कों का मेन बेस सफेद है, जबकि इसके बीच में पीले रंग में एक और अशोक की लाट और दूसरी ओर रुपया 20 लिखा हुआ है। इस सिक्के में मुद्रण वर्ष 2020 भी लिखा हुआ है। इन सिक्कों को जारी हुए लगभग एक माह से अधिक हो चुका है, लेकिन अभी भी यह सिक्के आम जनता को उपलब्ध नहीं हो पाए हैं। हल्द्वानी ही नहीं डॉक्टर प्रमोद गोल्डी का दावा है कि कुमाऊं मंडल के आसपास के शहरों में भी किसी के पास अभी नई डिजाइन वाले 20 रुपये के सिक्के उपलब्ध नहीं होंगे।

loksabha election banner

अद्भुत संग्रह से कुमाऊँ में बनाई पहचान

अपने अद्भुत संग्रह के लिए केवल कुमाऊं ही नहीं पूरे राज्य में प्रमोद अग्रवाल अपनी विशिष्ट पहचान बना चुके हैं। 786 नंबर के नोट, 420 नंबर के नोट ,वर्ष 1901 से लेकर वर्ष 2020 तक के वर्षों के नंबरों वाले नोट , 0101 लेकर 9999 ग्रुप नंबर वाले नोट , समस्त आरबीआई के गवर्नरओं के नोट ,मिस प्रिंटिंग वाले नोट, स्टार लगे हुए नोट, ₹100 वर्गमूल के 100 नंबर वाले नोट, इसके अलावा देश और विदेश के प्राचीनतम से लेकर नवीनतम मॉडल वाले नोटो अद्भुत संग्रह डॉ. प्रमोद गोल्डी के शौक को दर्शाता है। अपने अद्भुत नोटों के संग्रह के चलते प्रमोद गोल्डी के नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड व लिम्का बुक में कुल मिलाकर नो रिकॉर्ड दर्ज हो चुके हैं ।

100 से अधिक देशों के विदेशी सिक्के भी गोल्डी के पास 

गोल्डी के पास भारत के प्राचीन समय से वर्तमान समय तक के प्रचलित पुराने एवं नए सभी प्रकार के सिक्कों का विशेष संग्रह है। इतना ही नहीं 100 से अधिक देशों के विदेशी सिक्के भी डॉक्टर प्रमोद कुमार गोल्डी के संग्रह में शामिल हैं ।मार्केट में चलने वाले सभी सामान्य सिक्कों के अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा विशिष्ट अवसरों पर जारी किए जाने वाले स्मारक सिक्कों का भी अद्भुत संग्रह डॉ प्रमोदके पास है। वर्ष 1999 में ऑस्ट्रेलिया में ,ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा सचिन के सम्मान में जारी किए गए सोने के सिक्के भी उनके संग्रह की शोभा बढ़ा रहे हैं। श्री गुरु नानक जयंती के अवसर पर जारी स्मारक सिक्का भी प्रमोद अग्रवाल के संग्रह में मौजूद है ।वर्ष 2018 में वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के सम्मान में जारी 100 रुपये का स्मारक सिक्का भी उनके पास है।

ऑटोग्राफ और फोटोग्राफ का भी कलेक्शन गोल्डी के पास

ऑटोग्राफ एवं फोटोग्राफ के अद्भुत कलेक्शन के कारण भी प्रमोद अग्रवाल की उत्तराखंड में एक अलग पहचान है। 10,000 से अधिक वीआईपी फोटोग्राफ एवं लगभग 1000 से अधिक विशिष्ट जनों के ऑटोग्राफ का संग्रह आप की उपलब्धियों को दर्शाता है ।बिग बी अमिताभ बच्चन ने भी डॉक्टर प्रमोद गोल्डी की कविता पर ऑटोग्राफ दिया ।महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ,भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई, भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉक्टर कलाम हेमा मालिनी, लालू प्रसाद यादव ,चेतन चौहान , सुषमा स्वराज, अरुण जेटली,शम्मी कपूर आदि ऐसे ना जाने सैकड़ों नाम है, जिन्होंने डॉ प्रमोद गोल्डी की कविताओं पर प्रसन्नता व्यक्त की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.