जागरण संवाददाता, नैनीताल : मंच थियेटर संस्था के प्रयासों से नैनीताल में पहली बार राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के दस कलाकारों ने नाटक आधी सदी का मंचन कर खूब वाहवाही लूटी। कलाकारों के अभिनय ने देर रात तक दर्शकों को बांधे रखा।

मंगलवार शाम को एनएसडी पास आउट नैनीताल निवासी सुमन वैद्य, इदरीश मलिक, अमिताभ श्रीवास्तव, संजय सिंह, प्रकाश झा, दुर्गा शर्मा, अमित सक्सेना, राघव प्रकाश द्वारा आधी शदी नाटक का शानदार मंचन किया गया। हिन्दी नाटक की तीन कहानियों पर आधारित नाठक में चक्रधर शर्मा की कहानी गुलेटी की कहानी, कहानीकार यशपाल की परदा व जैनेंद्र कुमार की पाजेब की कहानी पर अधारित है। तीन अलग-अलग स्वभाव की कहानी का नाटक के रूप में मंचन किया गया।

24 साल बाद नैनीताल में निभाया किरदार

नैनीताल निवासी सुमन वैद्य 24 साल बाद फिर मंच पर नजर आए। पंकज कपूर के साथ काम कर चुके सुमन अब तक सौ से अधिक नाटकों में अहम भूमिका निभा चुके हैं। जबकि वह अलीगढ़, सरबजीत फिल्म तथा टीवी धारावाहिक बालिका वध, महाराणा रणजीत सिंह, तेरे शहर में, के अलावा क्राइम पेट्रोल, सावधान इंडिया में काम कर चुके हैं। सुमन का कहना था कि मेहनत व संघर्ष से ही कला के क्षेत्र में नाम कमाया जा सकता है।

कला के कद्रदानों की कमी नहीं

कलाकार दुर्गा शर्मा, संजय सिंह, प्रकाश झा का कहना है कि कला के कद्रदानों की कमी नहीं है। दुर्गा बोली 15 साल से दिल्ली में हूं, नैनीताल की हेमा बिष्ट के साथ एनएसडी में रही और नैनीताल को बेडू पाको, बारा मासा.गीत से जानती थी। दुर्गा कौन कितने पानी में काम कर चुकी है और नोएडा फिल्म सिटी में पढ़ाती है। इधर इलाहाबाद निवासी अमिताभ रुका हुआ फैसला समेत अनेक सीरियल में काम कर चुके हैं। संजय मिश्रा के साथ उनकी फिल्म कामयाब जल्द आने वाली है, जिसके निर्देशक हार्दिक मेहता हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस