Move to Jagran APP

शीतलाहाट गधेरे से प्लांट की पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा, 25 हजार लोगों को मिलेगा भरपूर पानी

रानीबाग से लेकर शीशमहल तक के 25 हजार लोगों को पेयजल संकट से राहत देने वाली खबर है। शीतलाहाट गधेरे से फिल्टर प्लांट तक पाइप लाइन बिछाने का काम जलसंस्थान ने पूरा कर लिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 06:16 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 06:16 PM (IST)
शीतलाहाट गधेरे से प्लांट की पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा, 25 हजार लोगों को मिलेगा भरपूर पानी
शीतलाहाट गधेरे से प्लांट की पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा, 25 हजार लोगों को मिलेगा भरपूर पानी

हल्द्वानी, जेएनएन : रानीबाग से लेकर शीशमहल तक के 25 हजार लोगों को पेयजल संकट से राहत देने वाली खबर है। शीतलाहाट गधेरे से फिल्टर प्लांट तक पाइप लाइन बिछाने का काम जलसंस्थान ने पूरा कर लिया है। इससे प्लांट को भरपूर पानी मिलने के साथ ही भूस्खलन से पाइप टूटने का खतरा भी खत्म हो गया है। नई पाइप लाइन को गुरुवार को फिल्टर प्लांट से जोड़ने का काम भी पूरा हो जाएगा।

loksabha election banner

शीतलाहाट गधेरे से फिल्टर प्लांट तक छह-छह इंच व्यास के दो पाइपों से पानी पहुंचना है। प्लांट में पानी को शोधित कर आपूर्ति के लिए पाइनों में छोड़ा जाता है। जलसंस्थान अफसरों के मुताबिक शीतलाहाट गधेरे के पानी में कैल्शियम की मात्रा काफी अधिक है। कैल्शियम पाइप लाइनों में जमा हो जाता है, जिससे लाइनों का व्यास धीरे-धीरे घट जाता है। कुछ माह पूर्व जिलाधिकारी के साथ जलसंस्क्थान अफसरों ने निरीक्षण किया तो एक लाइन का व्यास काफी कम पाया गया। इससे फिल्टर प्लांट को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा था।

जिलाधिकारी ने 700 मीटर पाइप बदलने के लिए खनन फाउंडेशन निधि से 20 लाख रुपये धनराशि आवंटित की। जलसंस्थान के सहायक अभियंता प्रमोद पाठक ने बताया कि मंगलवार को शीतलाहाट गधेरे से प्लांट तक पाइप बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है। बुधवार को राजकीय अवकाश की वजह से गुरुवार को पाइप को प्लांट से जोड़ने का काम किया जाएगा। एक ही दिन में प्लांट से पाइप जोड़कर जलापूर्ति शुरू करने का काम सुचारू हो जाएगा। इससे फिल्टर प्लांट को तीन एमएलडी क्षमता का भरपूर पानी मिलने लगेगा। इससे करीब 25 हजार लोेगों को फायदा मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.