Move to Jagran APP

PF : नामिनी दर्ज न होने से पीएफ क्लेम अटके, पासबुक पर नहीं दिख रही जमा पूंजी

ईपीएफओ ने अपने अंशधारकों के लिए खाते में नामिनी का ब्योरा दर्ज करना अनिवार्य किया है। कुमाऊं में 1.33 लाख भविष्य निधि खाता धारकों ने नामिनी का नाम नहीं जोड़ा है। ऐसे अंशधारकों के एडवांस फंड निकासी के दावे अटक जा रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 08:11 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 08:11 AM (IST)
PF : नामिनी दर्ज न होने से पीएफ क्लेम अटके, पासबुक पर नहीं दिख रही जमा पूंजी
EPF : कुमाऊं के 1.33 लाख पीएफ अंशधारकों ने नहीं कराया ई-नामिनेशन

गणेश पांडे, हल्द्वानी : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने अंशधारकों के लिए खाते में नामिनी का ब्योरा दर्ज करना अनिवार्य किया है। मुहिम को छह माह से अधिक समय बीतने के बाद भी कुमाऊं में 1.33 लाख भविष्य निधि खाता धारकों ने नामिनी का नाम नहीं जोड़ा है। ऐसे अंशधारकों के एडवांस फंड निकासी के दावे अटक जा रहे हैं। ईपीएफओ की वेबसाइट पर पासबुक भी प्रदर्शित नहीं हो रही।

loksabha election banner

ईपीएफओ के सदस्यों के लिए अपने परिवार को वेलफेयर बेनिफिट दिलाने के लिए ई-नामिनेशन अनिवार्य है। किसी सदस्य के निधन की स्थिति में प्रोविडेंट फंड, पेंशन, बीमा लाभ मामले में आनलाइन दावा निपटारे के लिए ई-नामिनेशन जरूरी है। इसे वही कर सकते हैं जिनका यूएएन एक्टिव है।

ईपीएफओ के हल्द्वानी क्षेत्रीय कार्यालय के अधीन 2.05 लाख अंशधारक हैं। पिछले वर्ष अक्टूबर से शुरू हुई मुहिम के बाद भी 72 हजार अंशधारकों ने ही ई-नामिनेशन की प्रक्रिया पूरी की है। पासबुक नहीं दिखने व क्लेम अटकने पर लोग ईपीएफओ आफिस पहुंच रहे हैं।

ईपीएफओ आयुक्त (द्वितीय) उदित साह नेे बताया क‍ि अभी तक 35 प्रतिशत लोग ही ई-नामिनेशन करा पाए हैं। सभी अंशधारकों के लिए यह अनिवार्य है। घर बैठे खुद से ही ई-नामिनेशन करा सकते हैं।

केस 1 : नहीं मिला एडवांस

रुद्रपुर निवासी रोहित ने कोविड एडवांस के तहत 40 हजार की निकासी के लिए आनलाइन आवेदन किया। आमतौर पर पांच से सात दिन में क्लेम की धनराशि बैंक खाते में आ जाती है। दो सप्ताह बाद भी धनराशि न आने पर आनलाइन स्टेटस चेक किया। पता चला कि ई-नामिनेशन न होने से क्लेम रद हो गया।

केस 2 : पासबुक की राशि नहीं दिख रही

कंपनी में काम करने वाले मुकेश उमंग एप पर पीएफ की पासबुक देखते हैं। पिछले दो-तीन माह से पासबुक शो नहीं हो रही। ईपीएफओ की वेबसाइट पर भी पासबुक नहीं दिख रही। बाद में ई-नामिनेशन करने के बाद पासबुक प्रदर्शित होने लगी।

ये दस्तावेज जरूरी

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन), आधार से लिंक मोबाइल नंबर, 16 अंकों की आधार वर्चुअल आइडी, नामिनी की स्कैन फोटो, आधार आदि की मदद से ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नामिनी का ब्योरा जोड़ सकते हैं। शुरुआत में बने आधार में वर्चुअल आइडी नहीं है। आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आरवीआइडी स्पेस आधार के आखिरी चार अंक लिखकर 1947 पर एसएमएस कर वर्चुअल आइडी प्राप्त करें।

जनसेवा केंद्र से मिलेगी मदद

अंशधारकों की सुविधा के लिए नैनीताल रोड स्थित ईपीएफओ कार्यालय में जनसेवा केंद्र शुरू किया गया है। यहां ई-नामिनेशन के अलावा, आनलाइन दावा फाइलिंग, यूएएन एक्टिव करने, मोबाइल नंबर अपडेट, आधार, बैंक व पैन केवाइसी अपडेट, नाम त्रुटि सुधार जैसे कार्य निश्शुल्क करा सकते हैं। वाट्सएप नंबर 9411530300 पर परामर्श ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.