संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: उच्च हिमालय की यात्रा पर जाने वाले लोगों को अब इनर लाइन परमिट के लिए तहसीलों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। पिथौरागढ़ प्रशासन ने इनर लाइन परमिट के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू कर दिया है। अब देश में कहीं से भी परमिट के लिए आवेदन किया जा सकता है।

सीमांत जिले पिथौरागढ़ की चीन सीमा से लगी दो तहसील धारचूला और मुनस्यारी के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में जाने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता पड़ती है। संवेदनशील क्षेत्र में निर्धारित समय के लिए ही अनुमति दी जाती है। अब तक पर्यटकों को यहां जाने के लिए तहसील कार्यालयों से इनर लाइन परमिट लेना पड़ता था। इसमें लंबा समय लगने के सािा ही प्रक्रिया भी काफी जटिल थी।

जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने उच्च हिमालय क्षेत्र में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस प्रक्रिया को सरल बनाने की पहल की थी। उन्होंने एनआईसी के माध्यम से इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम तैयार करवाया।

एनआईसी के प्रभारी गौरव कुमार ने बताया कि सिंगल विंडो सिस्टम शुरू कर दिया गया है। अब लोग कहीं से भी इनर लाइन परमिट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दिन ही इनर लाइन परमिट जारी कर दिया जाएगा।

आनलाइन आवेदन के साथ जमा करने होंगे ये प्रपत्र

1. पासपोर्ट साइज फोटो

2. आधार कार्ड

3. शपथ पत्र

4. लोकल पुलिस वैरीफिकेशन

5. मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र

पिथौरागढ़ के डीएम डा.आशीष चौहान ने बताया कि इनर लाइन परमिट के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने से पर्यटकों को खासी सुविधा मिलेगी। वे अपने गृह क्षेत्र से ही आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इससे सीमांत जिले में पर्यटन बढ़ेगा।

Edited By: Prashant Mishra