Move to Jagran APP

Uttarakhand News: उच्च हिमालय की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी, अब एक दिन में मिलेगी परमिट, जरूरी होंगे ये दस्तावेज

Permit for visit the Himalayas उत्तराखंड में उच्च हिमालय व संवेदनशील जगहों के लिए इनर लाइन परमिट जरूरी होती है। अभी तक यह तहसीलों से दिए जाते थें जिसकी प्रक्रिया काफी जटिल थी। पर अब सिंगल विंडो सिस्टम के तहत एक दिन में ही मिल जाया करेगी।

By Prashant MishraEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 07:41 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 10:10 PM (IST)
Uttarakhand News: उच्च हिमालय की यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी, अब एक दिन में मिलेगी परमिट, जरूरी होंगे ये दस्तावेज
डीएम ने एनआईसी के माध्यम से इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम तैयार करवाया।

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: उच्च हिमालय की यात्रा पर जाने वाले लोगों को अब इनर लाइन परमिट के लिए तहसीलों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। पिथौरागढ़ प्रशासन ने इनर लाइन परमिट के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू कर दिया है। अब देश में कहीं से भी परमिट के लिए आवेदन किया जा सकता है।

loksabha election banner

सीमांत जिले पिथौरागढ़ की चीन सीमा से लगी दो तहसील धारचूला और मुनस्यारी के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में जाने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता पड़ती है। संवेदनशील क्षेत्र में निर्धारित समय के लिए ही अनुमति दी जाती है। अब तक पर्यटकों को यहां जाने के लिए तहसील कार्यालयों से इनर लाइन परमिट लेना पड़ता था। इसमें लंबा समय लगने के सािा ही प्रक्रिया भी काफी जटिल थी।

जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने उच्च हिमालय क्षेत्र में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस प्रक्रिया को सरल बनाने की पहल की थी। उन्होंने एनआईसी के माध्यम से इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम तैयार करवाया।

एनआईसी के प्रभारी गौरव कुमार ने बताया कि सिंगल विंडो सिस्टम शुरू कर दिया गया है। अब लोग कहीं से भी इनर लाइन परमिट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दिन ही इनर लाइन परमिट जारी कर दिया जाएगा।

आनलाइन आवेदन के साथ जमा करने होंगे ये प्रपत्र

1. पासपोर्ट साइज फोटो

2. आधार कार्ड

3. शपथ पत्र

4. लोकल पुलिस वैरीफिकेशन

5. मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र

पिथौरागढ़ के डीएम डा.आशीष चौहान ने बताया कि इनर लाइन परमिट के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने से पर्यटकों को खासी सुविधा मिलेगी। वे अपने गृह क्षेत्र से ही आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इससे सीमांत जिले में पर्यटन बढ़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.