Move to Jagran APP

होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों को इम्यून सिस्टम मजबूत करने को मिलेगी एचआइ किट

कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग अब होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को एचआइ (होम आइसोलेशन) किट दी जाएगी। किट के प्रयोग से वह अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ अपने आप को स्वस्थ्य भी रख सकते हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 05:00 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 05:00 PM (IST)
होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों को इम्यून सिस्टम मजबूत करने को मिलेगी एचआइ किट
कोरोना संक्रमित मरीजों को एचआइ (होम आइसोलेशन) किट दी जाएगी।

चम्पावत, जेएनएन : कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग अब होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को एचआइ (होम आइसोलेशन) किट दी जाएगी। किट के प्रयोग से वह अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ अपने आप को स्वस्थ्य भी रख सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को सौ-सौ किट उपलब्ध कराई है। यही नहीं संक्रमितों की जांच के लिए विभाग ने डॉक्टरों, आशा व एएनएम की करीब 80 टीमें भी बनाई हैं।

loksabha election banner

कोरोना महामारी का प्रकोप जिस तरह लगातार बढ़ता जा रहा है उससे हर कोई परेशान है। बाहर से आने वाले लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन रखने के लिए सरकार के पास न तो इतने संसाधन बचे और न बजट। इसलिए अब शासन प्रशासन ने लोगों को होम क्वारंटाइन में रहने के लिए निर्देश दिए हैं। वहीं कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन नॉन सिमटोमेटिक मरीजों को होम आइसोलेशन में रख रही है। इन मरीजों के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने व स्वस्थ्य रखने के लिए एचआइ किट बनाई है।

सीएमओ डॉ. आरपी खंडूरी ने बताया कि किट में पांच प्रकार की दवाईयां रखी गई है। जिसमें पहली दवा आइवोन-12 हैं। जो पहले, सातवें व 31 वें दिन खानी है। इसके खाने से इम्यून तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा 500 एमजी पैरासिटामोटल है। जिसे दिन में तीन बार खानी है। सिट्राजिन पांच एमजी को रात में एक गोली, कैलिश्यम टेबलेट सुबह शाम तथा जिंक विटामिन सी की एक गोली सुबह शाम खानी है। इन मरीजों की देखरेख के लिए 80 टीमें बनाई गई है। जिमसें स्थानीय डॉक्टर, आशा व एएनएम हैं।

इनको मिली इतनी किट

सीएमओ डॉ. खंडूरी ने बताया कि जिला अस्पताल को 300, टनकपुर संयुक्त चिकित्सालय, लोहाघाट सीएचसी व पाटी पीएचसी को सौ-सौ किट दी गई है। वहीं अतिरिक्त पीएचसी को सौ तथा एसएडी को 50-50 किट दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.