हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के पेट्रोल पंपों पर मोबाइल वालेट से पेमेंट करने की प्रक्रिया बदलने वाली है। जिसके बाद आप गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसे मोबाइल वालेट से भुगतान नहीं कर सकेंगे। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन अपना मोबाइल पेमेंट एप लांच करने वाला है। जिसके बाद उसी के ऑनलाइन पेमेंट एप के जरिए भुगतान लिया जाएगा। इसको लेकर हल्द्वानी में कुछ पेट्रोल पंप पर नोटिस चस्पा कर दिए गए हैं।

16 अक्तूबर से पेट्रोल पंपों पर आईओसी के जरिए करें भुगतान

ऑनलाइन ट्रांजिक्शन बढ़ने के बाद डिजिटल लेनदेन में तेजी से उछाल आया है। पेट्रोल पंप पर भी इन माध्यमों से भुगतान की प्रक्रिया काफी तेजी से बढ़ी है। हालांकि अब इसके लिए नया नियम आ रहा है। 16 अक्तूबर से पेट्रोल पंपों पर गूगल पे, पेटीएम, फोन पे जैसी कंपनियों के माध्यम से भुगतान पूरी तरह बंद हो जाएगा।

प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा एप

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन इसके लिए अपना ही एप ला रहा है और उस एप के माध्यम से ही डिजिटल भुगतान हो सकेगा। ग्राहकों को पेट्रोल पंपों में मोबाइल के माध्यम से भुगतान करने के लिए इस नए एप को अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। उसके बाद ही वह इस तरह की सेवा लाभ उठा पाएंगे।

पेट्रोल पंप पर लगे नोटि‍स बोर्ड

कई पेट्रोल पंपों ने लगा दिए हैं बोर्ड हल्द्वानी। ग्राहकों को सूचित करने के लिए कई पेट्रोल पंपों ने पहले से ही अपने यहां बोर्ड लगा दिए हैं। हालांकि स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं होने की वजह से ज्यादातर लोग सोच रहे हैं कि मोबाइल वालेट के जरिये भुगतान बंद हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं है।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की ओर से आए निर्देश

सहायक लेखाधिकारी, नगर निगम गणेश भट्ट ने बताया कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की ओर से निर्देश आए हैं कि पेट्रोल पंपों पर गूगल पे, फोन पे जैसे माध्यमों से भुगतान 16 अक्टूबर से पूरी तरह से बंद हो जाएगा। आईओसी खुद का ही एप जारी करने वाली है। नगर निगम के पेट्रोल पंपों सहित अन्य सभी के लिए यही नियम लागू होगा।

Edited By: Skand Shukla

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट