Move to Jagran APP

सीबीएसई साइंस चैलेंज का बनें हिस्सा, प्रतिभाग करने के लिए ये प्रक्रिया अपनाएं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की ओर से सीबीएसई साइंस चैलेंज का आयोजन किया गया है। विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा जगाने के उद्देश्य पर आधारित इस चैलेंज में आठवीं दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 07:39 AM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 07:39 AM (IST)
सीबीएसई साइंस चैलेंज का बनें हिस्सा, प्रतिभाग करने के लिए ये प्रक्रिया अपनाएं
सीबीएसई साइंस चैलेंज का बनें हिस्सा, प्रतिभाग करने के लिए ये प्रक्रिया अपनाएं

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की ओर से 'सीबीएसई साइंस चैलेंज' का आयोजन किया गया है। विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा जगाने के उद्देश्य पर आधारित इस चैलेंज में आठवीं दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे।

loksabha election banner

सीबीएसई के अकादमिक निदेशक डा. जोशफ इमेनुअल की ओर से साइंस चैलेंज को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसमें उन्होने कहा है कि विज्ञान हमारे जीवन से जुड़ा हुआ है और हमें हमारे आसपास की दुनिया को बेहतर तरीके से समझने में मदद करता है।

विज्ञान और तकनीकी जीवन स्तर को सुधारने में मदद करते हैं। इस विषय से जुड़कर विद्यार्थी सोचना, समस्याओं को हल करना और निर्णय लेना सीखते हैं। ऐसे में विद्यार्थियों के बीच एक पहल के रूप में बोर्ड द्वारा आठवीं से दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सीबीएसई साइंस चैलेंज का आयोजन किया जा रहा है जो कि 11 जनवरी तक जारी रहेगा।

ऐसे करें उपयोग

साइंस चैलेंज में भाग लेने के लिए विद्यार्थी कंप्यूटर पर दीक्षा पोर्टल या मोबाइल पर दीक्षा एप का प्रयोग कर सकते हैं। यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। अंग्रेजी के लिए http://bit.ly/SC2020_E व हिंदी के लिए http://bit.ly/SC2020_H लिंक पर क्लिक करना होगा। जिससे लागइन पेज खुलेगा। यहां विद्यार्थी को रजिस्ट्रेशन करना होगा। सीबीएसई साइंस चैलेंज 2020 पाठ्यक्रम के होम पेज पर पहुंचने के बाद ज्वाइन कोर्स पर क्लिक करना होगा। जहां पर अलग-अलग माड्यूल मिलेंगे। जिनमें सबसे पहली साइंस चैलेंज कोर्स की जानकारी होगी। दूसरे माड्यूल में साइंटिफिक इश्यूज पर आधारित शॉर्ट वीडियो व तीसरे माड्यूल में प्रेक्टिस के लिए कुछ प्रश्न होंगे। जबकि, चौथे और अंतिम माड्यूल में सीबीएसई साइंस चैलेंज होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.