Move to Jagran APP

आॅनलाइन जमा होगी कुविवि की फीस, वेबसाइट इंटीग्रेशन का काम अंतिम चरण में

कुमाऊं विश्वविद्यालय ने अब प्रवेश परीक्षा के लिए फीस जमा करने के लिए ई पेमेंट मोड शुरू करने जा रहा है। इससे छात्र-छात्राओं को फीस जमा करने में अब किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 10:50 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 07:06 PM (IST)
आॅनलाइन जमा होगी कुविवि की फीस, वेबसाइट इंटीग्रेशन का काम अंतिम चरण में
आॅनलाइन जमा होगी कुविवि की फीस, वेबसाइट इंटीग्रेशन का काम अंतिम चरण में

नैनीताल, नैनीताल : कुमाऊं विश्वविद्यालय ने अब प्रवेश परीक्षा के लिए फीस जमा करने के लिए ई पेमेंट मोड शुरू करने जा रहा है। इससे छात्र-छात्राओं को फीस जमा करने में अब किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। फीस जमा करने के कुछ ही सेकेंड बाद छात्रों को यह जानकारी मिल सकेगी कि उनकी फीस जमा हो गई या नहीं, इसके लिए उन्हें अब 24 घंटे तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 

loksabha election banner

विवि परीक्षा आवेदन शुल्क जमा करने के लिए तैयार किया जा रहा ई पेमेंट सिस्टम पंद्रह दिन के भीतर चालू हो जाएगा। दरअसल, सेमेस्टर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन व शुल्क जमा करने की प्रणाली प्रभावी बनाने के बाद भी कुमाऊं विवि की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। तमाम कॉलेजों के रेगुलर और प्राइवेट छात्र, इसलिए परेशान हो रहे हैं कि एसबीआइ कलक्ट में उनके द्वारा शुल्क जमा कर दिया गया, लेकिन 24 घंटे बाद भी वह स्वीकार नहीं हुआ। परीक्षा शुल्क जमा नहीं होने पर विवि की ओर से संबंधित परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने से रोकने अथवा परीक्षाफल रोकने की कार्रवाई कर दी जाती है। इस कारण सैकड़ों छात्रों के समक्ष भविष्य संबंधी संकट तक उत्पन्न हो रहा है। अब कुमाऊं विवि ऑनलाइन शुल्क जमा करने के एसबीआइ कलक्ट पोर्टल से तौबा कर भारतीय स्टेट बैंक के साथ ही ई-पेमेंट मोड में शुल्क जमा करने का सिस्टम तैयार करने के दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

वेबसाइट होगी इंटीग्रेट

नए सिस्टम के अनुसार कुमाऊं विवि की वेबसाइट व एसबीआइ की वेबसाइट को जोड़ दिया जाएगा। मुंबई मुख्यालय में बैंक के एजीएम ने इसके लिए हरी झंडी भी दे दी है। कुमाऊं विवि की परीक्षा से संबंधित आउट सोर्सिंग एजेंसी के साथ भी बैठक हो चुकी है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. संजय पंत के अनुसार अगले पंद्रह दिन के अंदर नया सिस्टम बना दिया जाएगा।

वीसी बाेले दूर होंगे छात्रों की दिक्‍कतें

प्रो. डीके नौडिय़ाल, कुलपति, कुमाऊं विवि ने बताया कि नए सिस्टम से परीक्षा शुल्क जमा करने को लेकर छात्रों की दिक्कतें दूर होंगी। विवि का प्रयास है कि तकनीकी के माध्यम से परीक्षा सिस्टम में पारदर्शिता लाई जाए। छात्रों को भी नए दौर में तकनीकी के साथ खुद को अपडेट रखना होगा।

यह भी पढ़ें : सरकारी बीएड कॉलेजों की मान्यता 2009 के बाद से नहीं हुई नवीनीकृत

यह भी पढ़ें : जिसे ट्रक समझा वो स्कूटी और बाइक निकली, जानिए कैसे चल रहा है खेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.