Move to Jagran APP

गर्भवतियों को डोली से अस्पताल पहुंचाने को दस लाख जारी

डीएम सविन बंसल ने पर्वतीय विकास खंडों में ग्रामीण इलाकों की गर्भवती महिलाओं को डोली से अस्पताल पहुंचाने के लिए 10 लाख रुपये जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 07:55 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 07:55 PM (IST)
गर्भवतियों को डोली से अस्पताल पहुंचाने को दस लाख जारी
गर्भवतियों को डोली से अस्पताल पहुंचाने को दस लाख जारी

जासं, नैनीताल : डीएम सविन बंसल ने पर्वतीय विकास खंडों में ग्रामीण इलाकों की गर्भवती महिलाओं को डोली से चिकित्सालय तक लाने के लिए 10 लाख रुपये जारी कर दिए हैं। इस रकम से पांच सौ डोलियों का भुगतान किया जाएगा।

loksabha election banner

जिले के पर्वतीय इलाकों के विकासखंडों धारी, रामगढ़, ओखलकाडा, बेतालघाट व भीमताल के ग्रामीण क्षेत्रो में पक्की सड़क के अभाव में गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए अस्पतालों तक लाने के लिए अक्सर डोली की व्यवस्था करनी पड़ती है। कुर्सी या चारपाई पर बीमार, बुजुर्ग व गर्भवती को संकरे रास्तों से लाने में खासी दिक्कत होती है। इसे देखते हुए डीएम ने पिछले दिनों गर्भवतियों को इलाज मिलने में देरी न हो, इसलिए डोली की व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे। अब उन्होंने सीएमओ को 10 लाख रुपये की धनराशि जारी कर दी है। इससे दो हजार रुपये प्रति डोली का भुगतान किया जाएगा।

भुगतान कराने की जिम्मेदारी चिकित्साधिकारी की

एनएचएम के तहत जनपद में केवल 60 डोलियों की व्यवस्था के लिए ही धनराशि स्वीकृत होती है, लेकिन जच्चा-बच्चा मृत्यु दर कम करने और प्रसव की संवेदनशीलता को देखते हुए जिलाधिकारी ने 500 डोलियों के लिए यह रकम जारी की है। डोली की व्यवस्था पर भुगतान कराने की जिम्मेदारी संबंधित चिकित्साधिकारी की होगी। नैनीताल राज्य का पहला जिला है, जहां इतनी अधिक धनराशि इस मद में खर्च की जाएगी।

पहले चरण में जारी हुए थे डेढ़ लाख रुपये

गर्भवती महिलाओं को डोली से अस्पताल पहुंचाने के लिए पिछले दिनों डेढ़ लाख रुपय जारी किए थे। डीएम बताया कि धारी, रामगढ़, ओखलकांडा व बेतालघाट में गर्भवती महिलाओं को सड़क तक लाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उनके लिए डोली ही सहारा होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.