Move to Jagran APP

कॉर्बेट में डेढ़ सौ कर्मचारियों ने गिने जलीय जीव, जल्‍द सार्वजनिक होंगे आंकड़े nainital news

जलीय जीवों की मौजूदगी क्षेत्र में अच्छे पर्यावरण की पहचान मानी जाती है। इन जलीय जीवों की सही संख्या का पता लगाने के लिए कॉर्बेट पार्क में कराई जा रही इनकी गणना सोमवार को पूरी हुई।

By Edited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 05:10 AM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 10:28 AM (IST)
कॉर्बेट में डेढ़ सौ कर्मचारियों ने गिने जलीय जीव, जल्‍द सार्वजनिक होंगे आंकड़े nainital news
कॉर्बेट में डेढ़ सौ कर्मचारियों ने गिने जलीय जीव, जल्‍द सार्वजनिक होंगे आंकड़े nainital news

रामनगर, जेएनएन : जलीय जीवों की मौजूदगी क्षेत्र में अच्छे पर्यावरण की पहचान मानी जाती है। इन जलीय जीवों की सही संख्या का पता लगाने के लिए कॉर्बेट पार्क में कराई जा रही इनकी गणना सोमवार को पूरी हुई। तीन दिन तक चली गणना में डेढ़ सौ वनकर्मी लगाए गए थे। गणना का कार्य रामगंगा, मंदाल, सोनानदी, प्लेन, धारा कोठिरो, झिरना क्षेत्र में नदी व जलाशयों में किया गया। गणना की रिपोर्ट कुछ समय बाद सार्वजनिक की जाएगी।

loksabha election banner

कॉर्बेट पार्क में घड़ियाल, मगरमच्छ व उदबिलाव की काफी मौजूदगी है। इनकी संख्या का पता लगाने के लिए वर्ष 2008 में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) द्वारा इनकी गणना कराई गई थी। उस वक्त गणना में मगरमच्छ 133, घड़ियाल 128 व उदबिलाव 158 मिले थे। इसके बाद से यह जलीय जीव कम हुए है या बढ़े है इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं थी। यह जीव कॉर्बेट पार्क के रामगंगा नदी में पाए जाते हैं। जलीय जीवों की संख्या का सही आकलन करने के लिए 22 फरवरी से 24 फरवरी तक कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में इनकी गणना कराई गई। जिसमें 50 से अधिक कर्मचारियों को अलग-अलग टीमों में शामिल किया गया था।

डब्ल्यूडब्यलूएफ के प्रशिक्षक शहनवाज द्वारा गणना में लगे कर्मचारियों को जलीय जीवों की पहचान करने, डाटा एकत्र करने और उन्हें रिकॉर्ड करने की जानकारी दी गई। कॉर्बेट के एसडीओ आरके तिवारी ने बताया कि इस बार कॉर्बेट प्रशासन को जलीय जीवों के बढ़ने की उम्मीद है। गणना में लगी टीमों द्वारा जलीय जीवों की गणना का डाटा एकत्र कर सीटीआर प्रशासन को सौंप दिया गया है। गणना रिपोर्ट कुछ समय बाद सार्वजनिक की जाएगी।

यह भी पढ़ें : 21 जून का दिन विशेष नहीं, अद्भुत होगा, वलयाकार सूर्यग्रहण योग दिवस को बनाएगा यादगार

यह भी पढ़ें :जिम कॉर्बेट पार्क व नंधौर सेंक्‍चुरी को विश्‍व धरोहर बनाने की कवायद तेज, भेजा गया प्रस्‍ताव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.