Move to Jagran APP

सीएए के खिलाफ महिलाओं के उतरने पर छूटने लगा था अफसरों का पसीना nainital news

बिना अनुमति के हुए इस विशाल प्रदर्शन ने प्रशासन व पुलिस के अफसरों को चौंका दिया। तभी से देर रात डीएम सविन बंसल ने बैठक कर आंदोलनकारियों को शांत कराने की कोशिश शुरू कर दी थी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 04:26 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 04:26 PM (IST)
सीएए के खिलाफ महिलाओं के उतरने पर छूटने लगा था अफसरों का पसीना nainital news
सीएए के खिलाफ महिलाओं के उतरने पर छूटने लगा था अफसरों का पसीना nainital news

संदीप मेवाड़ी, हल्द्वानी। दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर हल्द्वानी की महिलाओं के सड़क पर उतरकर ताज चौराहे पर बैठने से चिंतित प्रशासन व पुलिस ने शुक्रवार को राहत की सांस ली। दो दिन तक जिले के पुलिस व प्रशासनिक अफसर आंदोलनकारियों को शांत नहीं करा पाए तो डीआइजी जगत राम जोशी ने खुद कमान संभाल ली। महिलाओं ने धरना तो खत्म नहीं किया, लेकिन ताज चौराहे से लाइन नंबर आठ शिफ्ट कर अफसरों का तनाव काफी हद तक कम कर दिया है।

loksabha election banner

सीएए के विरोध में देशभर में जगह-जगह महिलाओं के उतरने के बाद बुधवार को हल्द्वानी में भी महिलाओं ने मोर्चा खोल दिया। सुबह से सैकड़ों की संख्या में महिलाओं ने ताज चौराहे के पास धरना-प्रदर्शन शुरू कर केंद्र सरकार की नीतियों को कोसना शुरू कर दिया। बिना अनुमति के हुए इस विशाल प्रदर्शन ने प्रशासन व पुलिस के अफसरों को चौंका दिया। तभी से देर रात डीएम सविन बंसल ने बैठक कर बुधवार से ही आंदोलनकारियों को शांत कराने की कोशिश शुरू कर दी। देर रात तक जिला स्तरीय पुलिस व प्रशासनिक अफसर बनभूलपुरा थाने में डेरा डालकर राजनीतिक व सामाजिक संगठनों के लोगों से वार्ता करते रहे, लेकिन नतीजा सिफर रहा। शहर का माहौल बिगडऩे का अंदेशा देख गुरुवार को प्रशासन ने बनभूलपुरा व काठगोदाम थाना क्षेत्र में धारा 144 लगा दी। इसका असर भी आंदोलनकारी महिलाओं पर नहीं पड़ा। वहीं गुरुवार की शाम डीआइजी जगत राम जोशी खुद बनभूलपुरा थाने पहुंच गए। उन्होंने क्षेत्र के राजनीतिक व सामाजिक संगठनों के लोगों को बुलाकर समझाने की कोशिश शुरू की। पहले तो सभी महिलाओं के आंदोलन का हवाला देकर बचते रहे, लेकिन फिर आंदोलन को ताज चौराहे से आजादनगर की लाइन नंबर आठ में शिफ्ट करने के लिए राजी हो गए।  

तब भी हजारों की संख्या में सड़क पर उतरे थे लोग

सीएए के विरोध में देशभर में विरोध प्रदर्शन शुरू होने पर हल्द्वानी में भी मुस्लिम समाज के साथ विभिन्न सामाजिक व राजनीतिक संगठन के लोगों ने सड़क पर उतरने का एलान किया था। उस समय प्रशासन ने आंदोलनकारियों को डीएम कैंप कार्यालय तक रैली निकालने की अनुमति नहीं दी। 21 दिसंबर को लाइन नंबर 17 से ताज चौराहे तक की अनुमति दी गयी। हजारों के जनसमुदाय के बीच डीएम व एसएसपी ने पहुंचकर सीएए के विरोध में राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन लिया।

सिटी मजिस्ट्रेट व एसपी का तीसरे दिन भी डेरा

बनभूलपुरा थाने में सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह व एसपी सिटी अमित श्रीवास्तव शुक्रवार को तीसरे दिन भी डटे रहे। उनके साथ सीओ डीसी ढौंडियाल व एलआइयू इंस्पेक्टर दीप भट्ट भी रहे। खुफिया एजेंसियां दिनभर क्षेत्रवासियों के मनोभाव व मनोदशा को भांपती रही और अफसरों को अवगत कराती रहीं। तीसरे दिन भी आंदोलन शांतिपूर्ण निपटने से प्रशासन ने राहत की सांस ली।

यह भी पढ़ें : शाहीन बाग की तर्ज पर चल रहा हल्द्वानी का धरना तीसरे दिन राष्ट्रगान के साथ हुआ समाप्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.