Move to Jagran APP

चुनावी ड्यूटी में थककर चूर हो जाने वाले अधिकारी योग-साधना का ले रहे हैं सहारा

चुनावी ड्यूटी में पूरी तरह थककर चूर हो जाने वाले अधिकारी दिनभर चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए सुबह मॉर्निंग वॉक और योग-ध्यान का सहारा ले रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 07:13 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 07:13 PM (IST)
चुनावी ड्यूटी में थककर चूर हो जाने वाले अधिकारी योग-साधना का ले रहे हैं सहारा
चुनावी ड्यूटी में थककर चूर हो जाने वाले अधिकारी योग-साधना का ले रहे हैं सहारा

हल्द्वानी, जेएनएन : लोकसभा चुनाव सिर पर हैं। प्रशासनिक मशीनरी दिन-रात तैयारियों में जुटी है। अफसर सुबह घर से निकल रहे हैं तो देर शाम घर लौटना हो रहा है। दिनभर मीटिंग का दौर चलता रहता है। जाहिर है सिर से पांव तक शरीर पूरी तरह थककर चूर हो जाता है। ऐसे में चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारी दिनभर चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए सुबह मॉर्निंग वॉक और योग-ध्यान का सहारा ले रहे हैं।

loksabha election banner

आदर्श आचार संहिता लागू होने और अधिकारियों के स्तर पर कार्य विभाजन के बाद प्रशासनिक अधिकारी मतदान केंद्र, वोटर लिस्ट, प्रत्याशियों के नामांकन की तैयारी, ईवीएम प्रशिक्षण सहित तमाम कार्यों में व्यस्त हैं। आम आदमी के लिए लोकतंत्र में चुनाव किसी उत्सव से कम नहीं, लेकिन सिस्टम के लिए तो यह एक लंबी थका देने वाली प्रक्रिया है, जिसमें काम की भरपूर गुंजाइश हैं, लेकिन आराम के लिए तब तक समय नहीं मिलता जब तक चुनाव निपट न जाएं। इसलिए योग का रास्ता अपनाया जा रहा है, जिससे काम के दौरान एनर्जी बनी रहे।

शांति के लिए सुखासन

मन और दिमाग की शांति के लिए सुखासन को सर्वोत्तम बताया गया है। कमर को सीधा करके बैठें और 60 सेकेंड के लिए सांस खींचें व छोड़ें। ऐसा करने से मन और दिमाग को शांति मिलती है। साथ ही शरीर की थकावट भी दूर होती है।

ताजगी के लिए अनुलोम-विलोम

चुनाव ड्यूटी के दौरान दिनभर तरोताजा रहना बेहद जरूरी है। अनुलोम-विलोम आसन करने से फेफड़ों की ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता बढ़ती है, जिससे शरीर की कोशिकाओं और दिमाग को ऑक्सीजन मिलने लगती है। इससे डिप्रेशन, माइग्रेन, ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल में रहता है।

काम के प्रेशर से मिलेगा आराम

काम का प्रेशर बढऩे से दिमागी तौर पर ज्यादा थकावट महसूस होती है। जिसे मेडिटेशन से कम किया जा सकता है। मेडिटेशन से आत्मिक शांति व मन की एकाग्रता के साथ कार्य करने की क्षमता बढ़ती है।

आराम के लिए शवासन

इससे शरीर को आराम मिलता है। जमीन पर लेटकर चेहरा सीधा और ऊपर की तरफ रखा जाता है। हाथों को शरीर से लगा कर सीधा और हथेलियों को खुला व छत की तरफ मुंह किया जाता है। महज पांच मिनट तक शवासन करने से शरीर को आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 28 को हल्‍द्वानी या रुद्रपुर में जनसभा को करेंगे संबोधित

यह भी पढ़ें : सालों से जनता कर रही ट्रेनों की मांग फिर भी काठगोदाम और टनकपुर के लिए ट्रेनों का टोटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.