हल्द्वानी, गणेश पांडे : कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। उत्तराखंड में शनिवार को सामने आए रिकार्ड मामलों ने सभी को चौंका दिया। ताजा मामलों ने कोरोना का गणित भी काफी हद तक बदल गया है। कोरोना संक्रमितों के मामले में कुमाऊं का नैनीताल जिला भले अव्वल हो, मगर टेस्ट अनुपात के मामले में बागेश्वर जिला टॉप पर है। एक अहम तथ्य यह भी है कि टेस्टिंग बढ़ने के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है।

 

एक मई तक कुमाऊं के तीन जिलों में कोरोना के 18 मामले सामने आए थे। तब नैनीताल जिले में 1.1 फीसद, अल्मोड़ा में 0.9 फीसद और ऊधमसिंह नगर में 0.6 प्रतिशत लोगों में कोरोना वायरस मिल रहा था। अगले दस दिनों के दौरान कोरोना वायरस ने न केवल बागेश्वर जिले में दस्तक दी, बल्कि कोरोना के मामले में बढ़ गए। 20 मई को टेस्ट के अनुपात में मरीज मिलने की दर नैनीताल जिले में 1.4 प्रतिशत, अल्मोड़ा में 1.5 फीसद व ऊधमसिंह नगर में 1.0 पर पहुंच गई। बागेश्वर ने 2.1 फीसद दर के साथ कोरोना संक्रमितों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया।

 

शनिवार रात की ताजा आंकड़ों के मुताबिक बागेश्वर, नैनीताल और चम्पावत जिले में टेस्ट के अनुपात में मरीज मिलने की दर तीन फीसद से ऊपर पहुंच गई है। हालांकि पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर व अल्मोड़ा में यह आंकड़ा अभी कम है। ऐसे में जाहिर है सरकार टेस्टिंग बढ़ाती है तो कोरोना संक्रमितों का ग्राफ बढ़ना तय है।

 

टेस्टिंग में उत्तराखंड राष्ट्रीय औसत से पीछे

कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए जरूरी टेस्टिंग के मामले में उत्तराखंड राष्ट्रीय औसत से पीछे है। स्वास्थ्य विभाग के शनिवार देर रात तक के आंकड़ों के मुताबिक उत्तराखंड में प्रति एक लाख आबादी पर 174 लोगों (1.10 करोड़ आबादी में 19248 टेस्ट) की जांच हो चुकी है। जबकि देश में प्रति एक लाख आबादी पर 197 टेस्ट (138 करोड़ आबादी पर 27.19 लाख जांच) हो चुके हैं।

 

टेस्ट के अनुपात में मरीज मिलने की दर (प्रतिशत में)

जिला -                1 मई        20 मई -     22 मई     23 मई

नैनीताल              1.1           1.4           1.4           3.7

अल्मोड़ा              0.9          1.5            1.3          2.3

बागेश्वर                0.0           2.1           5.0           4.3

चम्पावत              0.0           0.0           0.0           3.4

यूएसनगर            0.6           1.0           1.1          1.1

पिथौरागढ़           0.0            0.0           0.0          0.9

बाहर का खाना ऑर्डर करने से डर रहे लोग, रेस्‍टोरेंट में भी महज कन्फेक्शनरी आइटम मांग रहे 

नेपाल ने भारतीय सीमा से सटे जुल्लाघाट में बीओपी का किया उद्घाटन 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस