हल्द्वानी, जेएनएन : रेलवे ने यात्रियों के लिए जितनी ही आसानी से टिकट बुक करने की सुविधा मुहैया कराई है, उतनी ही आसानी से उसे कैंसल करने की भी सुविधा दी है। लेकिन सही जानकारी नहीं होने से अक्सर लोग इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाते हैं।

दरअसल, रेलवे ने कैंसलेशन को लेकर भी कई नियम बनाए हैं। जिसमें से एक नियम के तहत यात्री सिर्फ एक कॉल के जरिए भी टिकट कैंसल करा सकता है। हालांकि, यह सुविधा उस टिकट पर लागू होती है, जिसे काउंटर से लिया गया हो। आप किसी भी समय रेलवे को 139 नंबर पर कॉल करके अपना टिकट कैंसल करा सकते हैं। राजेंद्र सिंह, पीआरओ, इज्जतनगर मंडल ने बताया कि इस सुविधा के तहत यात्री घर बैठे ही अपना टिकट कैंसल कर सकता हैं। कैंसिल करने के 24 घंटे के अंदर काउंटर पर जाकर अपना रिफंड ले सकते हैं।

टिकट कैंसल कराने का तरीका

अक्सर लोगों के सामने यह दिक्कत उस समय आती है जब ट्रेन का समय रात में हो और टिकट रिजर्वेशन काउंटर बंद हो गया हो। ऐसे में टिकट कैंसल कराने के लिए ही यह सुविधा दी गई है। इसके लिए यात्रियों को रेलवे के पूछताछ नंबर 139 पर कॉल करना होगा। यह कॉल आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही कर सकते हैं। मतलब वह नंबर जो टिकट रिजर्वेशन के समय दिया गया हो। 

ओटीपी देने के बाद होगा कैंसल

कॉल करने के बाद आपको पीएनआर नंबर बताना होगा। इसके बाद रेलवे आपका फोन नंबर कंफर्म करेगा। इसके लिए आपके मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा, इसकी जानकारी आपको कॉल पर ही देनी होगी। इसके बाद रेलवे आपका टिकट कैंसल कर देगा। 

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस