जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : खाद्य संरक्षक एवं औषधीय प्रशासन की संयुक्त टीम ने गुरुवार को हल्द्वानी, लालकुआं में प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया। लालकुआं में एक्सपायरी डेट की नमकीन मिली। हल्द्वानी में दो प्रतिष्ठानों से सैंपल भरे गए।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी हल्द्वानी कैलाश चंद्र टम्टा ने बताया कि लालकुआं स्थित मां बाराही जनरल स्टोर में एक्सपायरी डेट की नमकीन बेचते पाया गया। नमकीन का नमूना लेकर जांच के लिए लैब भेजा गया है। कारोबारी का धारा 32 के तहत नोटिस दिया गया है। बिंदुखत्ता स्थित मनीष किराना स्टोर में एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री अलग से स्टोर करने की व्यवस्था नहीं होने पर नोटिस दिया गया। हल्द्वानी स्थित रिलायंस रिटेल मॉल से संदेह होने पर सूजी, अखरोट व खाद्य तेल के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। रामपुर रोड स्थित ओम कंफैक्शनरी से संदेह के आधार पर मूंगफली के तेल का सैंपल भरा।

मिलावट के 14 मामलों में वाद दायर

खाद्य सुरक्षा विभाग ने पिछले डेढ़ साल में लिए विभिन्न सैंपल में कई अधोमानक मिले हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारी कैलाश टम्टा ने बताया कि पिछले एक माह में प्राप्त रिपोर्टों में दूध, रिफाइंड तेल, मिठाई, बादाम, पनीर, खोया, मिल्क केक, वनस्पति, चावल, मलका दाल, चाय आदि के 14 सैंपल अधोमानक मिले। मामलों में न्यायालय में वाद दायर किए गए हैं।

Edited By: Skand Shukla