Move to Jagran APP

10 लाख के कन्‍वाेकेशन में केवल 130 विद्यार्थी, एक भी गोल्ड मेडलिस्ट नहीं

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के तीनपानी स्थित परिसर में मंगलवार को खूबसूरत पंडाल सजा था, जो 10 से अधिक प्रजाति के आकर्षक फूलों की खुशबू से महक रहा था।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 02:44 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 07:49 PM (IST)
10 लाख के कन्‍वाेकेशन में केवल 130 विद्यार्थी, एक भी गोल्ड मेडलिस्ट नहीं
10 लाख के कन्‍वाेकेशन में केवल 130 विद्यार्थी, एक भी गोल्ड मेडलिस्ट नहीं

गणेश जोशी, हल्द्वानी : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के तीनपानी स्थित परिसर में मंगलवार को खूबसूरत पंडाल सजा था, जो 10 से अधिक प्रजाति के आकर्षक फूलों की खुशबू से महक रहा था। आलीशन मंच बना था, जहां से राज्य में क्वालिटी एजुकेशन की बड़ी-बड़ी बातें हो रही थीं, लेकिन करीब 10 लाख रुपये के इस पूरे आयोजन में एक भी गोल्ड मेडलिस्ट नहीं दिखा।

loksabha election banner

रंग-बिरंगे पंडाल के अंदर सोफे व गद्दीदार कुर्सियां थीं, जिसमें विद्यार्थियों से ज्यादा अतिथियों की संख्या थी। कार्यक्रम का निर्धारित समय 11 बजे का था, लेकिन पौने 12 बजे शुरू हुआ। इस बीच मंच से संचालक ङ्क्षहदी व अंग्रेजी में बार-बार बोल रहे थे, 'शांति बनाए रखने में सहयोग करें। कार्यक्रम के बाद भोजन होगा।' इस समारोह में सबसे आश्चर्य की बात यह थी, इसमें एक भी विद्यार्थी को गोल्ड मेडल नहीं दिया गया। विश्वविद्यालय के 13वें वर्ष में चौथे दीक्षा समारोह में ऐसा पहली बार दिखा। हालांकि, बुकलेट में 2256 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान किए जाने की बात थी। इसमें से भी केवल 130 विद्यार्थी ही समारोह में उपाधि लेने पहुंचे।

इस संबंध में मुक्त विश्वविद्यालय का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे कुलपति प्रो. डीके नौडिय़ाल का कहना था कि शीतकालीन सत्र में विद्यार्थियों की संख्या कम थी। मंच से कुलाधिपति बेबी रानी मौर्य से लेकर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धन सिंह रावत, कुलपति प्रो. डीके नौडिय़ाल ने उच्च शिक्षा की बेहतरी के लिए तमाम बातें कीं और सुझाव भी दिए। आयोजन के लिए कम समय मिला। दूर-दराज से विद्यार्थियों को आना था। इसलिए सूचना नहीं मिल सकी होगी। फिर भी इस तरह के आयोजन से शिक्षा की बेहतरी के लिए अच्छा माहौल बनता है।

यह भी पढ़ें : गवर्नर बोलीं-विवि युवाओं को बनाए काबिल, ताकि नौकरी ढूढ़ें नहीं देने लायक बनें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.