Move to Jagran APP

एनएचएम कर्मियों ने मांगे पूरी नहीं होने पर अनिश्चितकालीन होम आइसोलेशन पर जाने की दी चेतावनी

एनएचएम कर्मियों का विरोध और तेज हो गया है। कर्मचारियों ने तीसरे चरण के आंदोलन के तहत होम आइसोलेशन की अवधि छह जून तक बढ़ा दी है। तीन दिन से कर्मचारियों के काम पर नहीं आने से कोरोना सैंपलिंग टीकाकरण समेत डाटा एंट्री और अन्य कार्य बाधित हो गए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 01:33 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 01:33 PM (IST)
एनएचएम कर्मियों ने मांगे पूरी नहीं होने पर अनिश्चितकालीन होम आइसोलेशन पर जाने की दी चेतावनी
एनएचएम कर्मियों ने मांगे पूरी नहीं होने पर अनिश्चितकालीन होम आइसोलेशन पर जाने की दी चेतावनी

नैनीताल, जागरण संवाददाता : विभिन्न मांगों को लेकर एनएचएम कर्मियों का विरोध और तेज हो गया है। कर्मचारियों ने तीसरे चरण के आंदोलन के तहत होम आइसोलेशन की अवधि छह जून तक बढ़ा दी है। तीन दिन से कर्मचारियों के काम पर नहीं आने से कोरोना सैंपलिंग, टीकाकरण समेत डाटा एंट्री और अन्य कार्य बाधित हो गए हैं। कर्मियों ने ऐलान किया है कि यदि फिर भी उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया तो कर्मी अनिश्चितकालीन होम आइसोलेशन पर जाने के लिए बाध्य होंगे।

loksabha election banner

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत कार्यरत कर्मचारी सामूहिक बीमा एवं नियमित कर्मियों की भांति गोल्डन कार्ड की सुविधा प्रदान करने, कर्मियों की मृत्यु के बाद उनके परिजनों को आर्थिक सहायता देने, वेतन विसंगति को दूर करने, कार्यरत कर्मियों के लिए एक्सकेडर और नियमित कर्मियों की तरह 60 वर्ष तक विभाग में उन्हें बनाए रखने के लिए नियमावली बनाने, आउटसोर्स माध्यम से की जाने वाली नियुक्ति आदेशों को तुरंत निरस्त करने, कर्मियों के वेतन में प्रतिवर्ष 10 फीसदी की बढ़ोतरी करने समेत अन्य मांगों को लेकर कर्मचारी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संविदा कर्मचारी संगठन से जुड़े मदन मेहरा ने बताया कि मांगों को लेकर संगठन की ओर से चरणबद्ध आंदोलन किया जा रहा है। जिसमें पहले चरण पर मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपने, दूसरे चरण में काला फीता बांधकर विरोध जताने और तीसरे चरण में एक और दो जून को कर्मचारियों ने होम आइसोलेट रहकर विरोध करने का निर्णय लिया था।

अब संगठन की ओर से होम आइसोलेशन की सीमा बढ़ाकर छह जून तक कर दी गई है। उन्होंने बताया कि यदि फिर भी सरकार द्वारा उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया तो कर्मचारी अनिश्चितकालीन होम आइसोलेशन और उग्र प्रदर्शन करने को बाध्य होंगे। विरोध जताने वालों में दीवान बिष्ट, जितेश कुमार, सपना कांडपाल, दीपिका धामी, दीपिका तिवारी, अरुण जोशी, देवेंद्र बिष्ट, दीपक कांडपाल, संतोष चंद्रा समेत अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

कर्मियों के होम आइसोलेशन से कई कार्य बाधित

पहली जून से एनएचएम कर्मियों के होमआइसोलेशन पर रहने से स्वास्थ्य विभाग के कई कार्य बाधित हो रहे हैं। सीएमओ डॉ भागीरथ जोशी ने बताया कि कई एनएचएम कर्मी कोरोना सेंपलिंग, टीकाकरण और अन्य कामों में लगाए गए थे। वार्डवार अथवा पंचायत स्तर पर चलाए जा रहे सेंपलिंग अभियान लगभग पूरे हो चुके हैं। कुछ स्थानों पर जहां अभियान पूरे नहीं हुए हैं वहां अन्य कर्मियों को नियुक्त कर किसी तरह व्यवस्था करवायी जा रहा है। उन्होंने बताया कि सीएमओ कार्यालय में डाटा एंट्री समेत कई अन्य कार्य कर्मियों के नहीं होने से बाधित हो रहे हैं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.