Move to Jagran APP

हल्‍द्वानी शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए बनेगा नया ट्रैफिक प्लान NAINITAL NEWS

शहर की बेतरतीब यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने व जाम से मुक्ति दिलाने के लिए महानगर में नया ट्रैफिक प्लान लागू किया जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 21 Jul 2019 01:12 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jul 2019 01:12 PM (IST)
हल्‍द्वानी शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए बनेगा नया ट्रैफिक प्लान NAINITAL NEWS
हल्‍द्वानी शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए बनेगा नया ट्रैफिक प्लान NAINITAL NEWS

हल्द्वानी, जेएनएन : शहर की बेतरतीब यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने व जाम से मुक्ति दिलाने के लिए महानगर में नया ट्रैफिक प्लान लागू किया जाएगा। शनिवार शाम जिलाधिकारी कैंप कार्यालय में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जिलाधिकारी सविन बंसल व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा के सामने सहायक परिवहन अधिकारी डॉ. गुरदेव सिंह व विमल पांडे ने नया प्लान प्रस्तुत किया। 
डीएम ने कहा कि वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने के अलावा ईयर फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगो के ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त किए जाएं। उन्होंने परिवहन तथा पुलिस महकमे के अधिकारियों से कहा कि यातायात नियम तोडऩे वालों पर सख्त कार्रवाई करें और ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त किए जाएं।

loksabha election banner

नए प्लान में ये सुझाव

  • एमबी कॉलेज से दुर्गा सिटी सेंटर वाले मार्ग को भारी वाहनों के लिए वन-वे किया जाए। 
  • भारी वाहनों को एमबी कॉलेज से नवाबी रोड पर कालाढूंगी मार्ग की ओर जाने के लिए प्रतिबंधित किया जाए।
  • भारी वाहन मुखानी से पानी की टंकी तक जा सकेंगे, लेकिन आना प्रतिबंधित रहेगा। 
  • रोडवेज बसें स्टेशन से एमबी कॉलेज, दुर्गा सिटी सेंटर से होकर कालाढूंगी मार्ग होते हुए रामनगर को प्रस्थान करेंगी तथा वापसी कालाढूंगी मार्ग-मुखानी चौराहे से कालूसिद्ध मंदिर होते हुए बस स्टेशन को जाएंगी।
  • मुखानी चौराहे पर खड़े ऑटो, ई-रिक्शा एवं अन्य वाहनों को हटाया जाएगा तथा मुखानी-काठगोदाम मार्ग पर नो-पार्किंग बोर्ड लगाए जाएंगे।
  • कालाढूंगी मार्ग पर कालूसिद्ध मंदिर के सामने डिवाइडर पर ऊंची ग्रिल लगवाकर आना-जाना प्रतिबंधित किया जाएगो। 
  • सरस मार्केट के सामने पैदल यात्रियों के लिए जेबरा क्रॉसिंग बनाई जाएगी।
  • भोलानाथ गार्डन से से स्टैंडर्ड स्वीट्स तक जाने वाले मार्ग को रामपुर मार्ग पर निकालने के लिए दोपहिया वाहनों को छोड़कर वन-वे किया जाएगा। 
  • प्रेम टाकीज के सामने वर्कशॉप लाइन से राजपुरा की ओर जाने वाली रेलवे क्रॉसिंग बंद होने पर वाहन तिकोनिया मार्ग से होकर राजपुरा की ओर जाएंगे। 
  • नई वन-वे की व्यवस्था सुबह नौ बजे से शाम आठ बजे तक रखी जाए।

लंबे समय से लावारिस खड़े वाहन हटाएं 
डीएम ने कहा कि नो-पार्किग जोन, गलियों व सार्वजनिक स्थानों पर लंबे अर्से से वाहन खड़े हैं। उपजिलाधिकारियों व पुलिस महकमे के अधिकारी ऐसे वाहनों को हटाने की पहले मुनादी कराएं और फिर सीज कर सड़कों को खाली कराएं। बेतरतीब लगे होर्डिंग्स, फ्लैक्सी और फुटपाथ से अतिक्रमण हटाया जाए। 

वेंडर जोन में लगाएं हरी पट्टी 
डीएम ने नगर निगम के आयुक्त सीएस मर्तोलिया को आदेश दिए हैं कि वे तत्काल महानगर के चिह्नित वेंडर जोन में हरे रंग से पट्टी लगाकर बोर्ड लगवाएं। यह सुनिश्चित करें कि वेंडर जोन में ही फुटपाथ विक्रेता अपना कारोबार करें।

सड़कों पर भवन सामग्री फैलाने वालों पर हो कार्रवाई 
डीएम ने कहा कि सड़कों पर लोगों ने भवन निर्माण सामग्री फैला रखी है। इससे दुर्घटना का खतरा बढऩे के साथ ही जाम लगता है। सड़क किनारे निर्माण सामग्री मिलने पर अर्थदंड के साथ ही वैधानिक कार्यवाही भी की जाए। सड़क सुरक्षा का प्रचार प्रसार सिनेमाघरों, केबिल टीवी एवं स्कूलों में सेमिनार लगाकर किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.