Move to Jagran APP

Nainital News: नैनी झील में दोगुना होगा नौकायन का किराया, पर्यटकों की जेब होगी ढीली

Nainital News नैनीताल की झील में 222 रोइंग तथा 90 पैडल नौकाएं हैं। नौकायन में आधे चक्कर का अभी 110 व पूरे का 220 रुपये किराया तय है। गजट नोटिफिकेशन के बाद किराया दुगुना हो जाएगा। हालांकि किराया बढ़ने में अभी समय है।

By Prashant MishraEdited By: Published: Fri, 06 May 2022 03:08 PM (IST)Updated: Fri, 06 May 2022 03:08 PM (IST)
Nainital News: नैनी झील में दोगुना होगा नौकायन का किराया, पर्यटकों की जेब होगी ढीली
पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी की अध्यक्षता में हुई नौका चालक, संचालकों की बैठक में उनकी दिक्कतों पर चर्चा हुई।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : नैनी झील में पर्यटकों को नौकायन का शौक पूरा करने के लिए कुछ समय बाद अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। झील का पूरा चक्कर लगाने पर 220 रुपये के स्थान पर 440 रुपये चुकाने होंगे। पालिका बोर्ड का यह प्रस्ताव गजट नोटिफिकेशन के बाद ही लागू होगा। इसके अभी कुछ समय लग सकता है।

loksabha election banner

वोट स्टैंड से क्रमवार नौकायन का प्रस्ताव नौका संचालकों के विरोध की वजह से फिलहाल टालना पड़ा है। गुरुवार को पालिका सभागार में पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी की अध्यक्षता में हुई नौका चालक, संचालकों की बैठक में उनकी दिक्कतों पर चर्चा हुई।

चेयरमैन ने हाल ही में नौका यूनियन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस दौरान नौका संचालकों ने एक स्वर में क्रमवार नौकायन के प्रस्ताव का विरोध किया। कहा कि वह पर्यटकों को खुद नौकायन के लिए बुलाते हैं, क्रमवार व्यवस्था से उनके सामने रोजीरोटी का संकट खड़ा हो जाएगा। चेयरमैन नेगी ने कहा कि नौका चालक को निर्धारित दर में झील का पूरा चक्कर घुमाना होगा। मदिरापान करने तथा  सूर्यास्त के बाद नौकायन कराने तथा बिना लाइफ सेविंग जैकेट के नौकायन करने वालों का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। 

उन्होंने कहा टिकट काउंटर के समीप साफ सफाई का जिम्मा बूथ संचालक का होगा। एक नौका संचालक के पास एक ही चालक होगा, एक से अधिक नहीं। पालिका हर साल नाव का लाइसेंस शुल्क दो सौ रुपये से बढ़ाकर चार सौ रुपये वसूलेगी।

झील में आधे चक्कर का फिलहाल 110 व पूरे का 220 रुपये किराया तय है। गजट नोटिफिकेशन के बाद किराया दुगुना वसूलने की अनुमति होगी। नैनी झील में 222 रोइंग तथा 90 पैडल नौकाएं हैं। बैठक में कर अधीक्षक सुनील खोलिया, शिवराज नेगी, नौका यूनियन के अध्यक्ष राम सिंह, पूरन बोरा, नैन सिंह समेत दो सौ से अधिक नौका संचालक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.