Move to Jagran APP

मां के दिखे दो रूप, जननी ने फेंका तो नर्स के आंचल में मिला प्यार

जनपद के ओखलकांडा ब्लाक के पतलोट में मां के दो रूप देखने को मिले। नौ माह तक कोख में पालने वाली जननी ने प्रसव के बाद ही शिशु को मरने के लिए झाडिय़ों में फेंक दिया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 10:46 AM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 08:59 PM (IST)
मां के दिखे दो रूप, जननी ने फेंका तो नर्स के आंचल में मिला प्यार
मां के दिखे दो रूप, जननी ने फेंका तो नर्स के आंचल में मिला प्यार

गोविंद बिष्ट, हल्द्वानी (जेएनएन) : जनपद के ओखलकांडा ब्लाक के पतलोट में मां के दो रूप देखने को मिले। नौ माह तक कोख में पालने वाली जननी ने प्रसव के बाद ही शिशु को मरने के लिए झाडिय़ों में फेंक दिया। यह नवजात नर्स सुनीता मटियाली को मिल गया। उन्होंने शिशु को मां का आंचल देने के साथ ही अपना दूध भी पिलाया। उनके चिकित्सक पति डॉ. हिमेश मटियाली ने भी कर्तव्य का निर्वहन कर शिशु का उपचार कर इसकी जानकारी चाइल्ड हेल्पलाइन को दी। गुरुवार को चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम पलतोट पहुंची और शिशु को सुपुर्दगी में लेकर हल्द्वानी के एसटीएच में भर्ती कराया।

loksabha election banner

पीएचसी ओखलकांडा के बस सेंटर डालकन्या में तैनात डॉ. हिमेश मटियाली की पत्नी सुनीता मटियाली नर्स हैं। उनका पतलोट में प्राथमिक सेंटर है। दंपती पतलोट में ही रहता है। बुधवार सुबह डॉ. हिमेश डालकन्या गए थे। करीब पौने 11 बजे लोनिवि गेस्ट हाउस के पास ग्रामीणों को एक नवजात (लड़का) झाडिय़ों में पड़ा मिला। उसकी नाभी भी नहीं काटी गई थी। हो-हल्ला मचने पर सुनीता मौके पर पहुंचीं। झाडिय़ों में कंपकपाते शिशु को देख उनका मातृत्व विचलित हो उठा। वह शिशु को घर ले आईं और कपड़े पहनाए। इसका पता लगते ही डालकन्या से डॉ. हिमेश भी घर आ गए। उन्होंने बताया कि बच्चे को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी और वह भूखा भी था। सुनीता ने स्तनपान कराकर शिशु की भूख शांत की और धूप सेंकने के साथ ही डॉ. हिमेश ने उपचार शुरू किया। उन्होंने इसकी जानकारी पटवारी के जरिए चाइल्ड हेल्पलाइन को दी। दूरस्थ क्षेत्र होने के कारण हेल्पलाइन की समन्वयक गायत्री दरम्वाल, भावना कुंवर, उमेश चंद्र गुरुवार को पतलोट पहुंचे। दंपती ने शिशु को टीम के सुपुर्द कर दिया। दंपती ने बताया कि पूर्ण रूप से स्वस्थ्य होने की पुष्टि होने पर शिशु को शिशु सदन अल्मोड़ा भेजा जाएगा।

शिशु को गोद लेने के लिए मची होड़

नवजात को गोद लेने के लिए कई हाथ आगे बढ़े हैं। ओखलकांडा ब्लाक के साथ ही हल्द्वानी व नैनीताल जिले के कई इलाकों से लोगों के फोन दंपती के पास आने लगे। दंपती ने बताया कि शिशु को कानूनी प्रक्रिया के तहत ही गोद लिया जाएगा, जिससे उसका भविष्य सुरक्षित व खुशहाल हो।

25 दिन पहले ही मां बनी है सुनीता

चिकित्सक डॉ. हिमेश मटियाली की पत्नी सुनीता ने 25 दिन पहले ही एक बेटी को जन्म दिया है। दंपती ने बताया कि उन्होंने अपनी बेटी के लिए कई कपड़े खरीदे थे। यही कपड़े उन्होंने लावारिस मिले शिशु को पहनाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.