हल्‍द्वानी, [गणेश पांडे]: दो दिन पहले तक गुमनाम से रहे पंडित नैन सिंह रावत को गूगल ने डूडल पर डाल कर बड़ा फलक दे दिया। डूडल में छाने के बाद उत्तराखंड के नैन की चर्चा प्रदेश में ही नहीं बल्कि देशभर में हो रही है। उनके व्यक्तित्व, कृतित्व को जानने के लिए लोगों ने सर्च इंजन पर उन्हें खूब खोजा।

पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी तहसील अंतर्गत मिलम गांव में जन्मे पं. नैन सिंह रावत को शनिवार 21 अक्टूबर को गूगल ने अपने सर्च इंजन पर डूडल बनाकर श्रद्धांजलि क्या दी, इससे उनकी चर्चा देशभर में हो गई। गूगल ट्रेंड्स के अनुसार डूडल पर आने के बाद पं. नैन सिंह को पूरे देश में सर्च किया गया। 

पूर्वी राज्यों के लोगों में पं. नैन सिंह के बारे में जानने की उत्सुकता सबसे अधिक रही। त्रिपुरा के सबसे अधिक लोगों ने पं. नैन सिंह को सर्च किया। त्रिपुरा में 24 घंटे में 91 बार उत्तराखंड की इस शख्सियत को खोजा गया। 

अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर जैसे राज्यों में भी 70 से अधिक बार उन्हें गूगल सर्च किया गया। रविवार को दूसरे दिन हर घंटे 8 से 10 लोगों ने पं. नैन सिंह को खोजा। खास बात यह भी रही कि एक दिन पहले तक गूगल पर किसी ने भी पं. नैन सिंह को सर्च नहीं किया था।

 

सर्च करने वाले टॉप-10 राज्य

त्रिपुरा----------------91

मेघालय--------------86

अरुणाचल प्रदेश----82

नागालैंड--------------78

मणिपुर---------------73

झारखंड---------------67

छत्तीसगढ़-----------66

उत्तराखंड------------64

सिक्किम-------------64

उत्तर प्रदेश----------53

 

 यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के नैन सिंह को गूगल ने डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस