Move to Jagran APP

उत्तराखंड में राज्य माल एवं सेवा कर विभाग में खाली पदों से कई गुना नियुक्तियां, आईरटीआई में खुलासा

उत्तराखंड में राज्य माल एवं सेवा कर विभाग में रिक्त पदों से ज्यादा नियुक्तिया करने का मामला सामने आया है। विभाग में चालकों के रिक्त 48 पदों पर उपनल व अन्य माध्यमों से 118 कर्मचारी जबकि कनिष्ठ सहायकों के 99 पदों पर 154 कर्मचारी नियुक्त कर दिए गए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 03:06 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 03:06 PM (IST)
उत्तराखंड में राज्य माल एवं सेवा कर विभाग में खाली पदों से कई गुना नियुक्तियां, आईरटीआई में खुलासा
उत्तराखंड में राज्य माल एवं सेवा कर विभाग में खाली पदों से कई गुना नियुक्तियां, आईरटीआई में खुलासा

काशीपुर, जागरण संवाददाता : उत्तराखंड में राज्य माल एवं सेवा कर विभाग में रिक्त पदों से ज्यादा नियुक्तिया करने का मामला आरटीआइ में सामने आया है। सूचना अधिकार अधिनियम के तहत मांगी गई जानकारी में पता चला है कि विभाग में चालकों के रिक्त 48 पदों पर उपनल व अन्य माध्यमों से 118 कर्मचारी जबकि कनिष्ठ सहायकों के 99 पदों पर 154 कर्मचारी नियुक्त कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

काशीपुर के आरटीआइ कार्यकर्ता नदीमुद्दीन ने बीते दिनों राज्य माल एवं सेवा कर विभाग से स्वीकृत और खाली पदों के विषय में जानकारी मांगी थी। जवाब में राज्य माल एवं सेवा कर विभाग मुख्यालय की लोक सूचना अधिकारी और उपायुक्त नीलम ध्यानी ने बताया कि राज्य कर विभाग में वाहन चालक के कुल 67 स्वीकृत पद हैं। इन पर 19 स्थानीय कर्मचारी कार्यरत हैं और 48 पद खाली चल रहे हैं, लेकिन रिक्त पदों पर उपनल और दूसरे माध्यमों से 118 कर्मचारी नियुक्त हैं जो खाली पदों के लगभग ढाई गुना हैं। इसी तरह कनिष्ठ सहायक के कुल स्वीकृत 263 पदों में से 99 पद खाली हैं, लेकिन पदों के सापेक्ष डेढ़ गुना अधिक 154 कर्मचारियों वाह्य माध्यमों से इन पदों पर रखे गए हैं।

सहायक आयुक्त के कुल स्वीकृत 107 पदों में से 29 प्रतिशत 31 पद रिक्त हैैं। उच्च अधिकारियों में भी पदोन्नति से भरे जाने वाले अपर आयुक्त के चार पदों में से 3, संयुक्त आयुक्त के 15 में से एक पद रिक्त हैं। विभाग में निरीक्षक सवंर्ग के कुल 22 पद हैं, जिसमें 2 पद रिक्त हैं। आशुलिपिक/वैयक्तिक सहायक संवर्ग के समूह ग के 115 पदों में से 41 पदों पर ही कर्मचारी कार्यरत हैं जबकि 64 प्रतिशत 74 पद रिक्त हैैं। लिपिक संवर्ग (समूह ग) के कुल स्वीकृत 792 पदों में से 444 पदों पर कर्मचारी कार्यरत है जबकि 44 प्रतिशत 348 पद रिक्त हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.