Move to Jagran APP

जिम कार्बेट के बाघ-तेंदुए की अनजान राहों पर नजर, आठ टीमें कर रही हैंं निगरानी

लॉकडाउन ने जहां इंसानों को घर की बाउंड्री तक सीमित किया तो वन्यजीवों के घूमने का दायरा बढ़ा दिया। 22 मार्च के बाद पहाड़ से लेकर मैदान तक ऐसी कई तस्वीरें सामने आई।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2020 08:18 AM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2020 08:18 AM (IST)
जिम कार्बेट के बाघ-तेंदुए की अनजान राहों पर नजर, आठ टीमें कर रही हैंं निगरानी
जिम कार्बेट के बाघ-तेंदुए की अनजान राहों पर नजर, आठ टीमें कर रही हैंं निगरानी

हल्द्वानी, गोविंद बिष्ट : लॉकडाउन ने जहां इंसानों को घर की बाउंड्री तक सीमित किया तो वन्यजीवों के घूमने का दायरा बढ़ा दिया। 22 मार्च के बाद पहाड़ से लेकर मैदान तक ऐसी कई तस्वीरें सामने आई। जिसमें बाघ, गुलदार, हाथी व हिरण आबादी के आसपास नजर आए। गनीमत थी कि सड़कों पर सन्नाटा होने की वजह से मानव-वन्यजीव संघर्ष की स्थिति नहीं बनी। हालांकि कार्बेट पार्क प्रशासन आशियाना छोड़कर बाहर आए वन्यजीवों को लेकर अलर्ट मोड पर आ चुका है। उन जगहों को चिन्हित किया जा रहा है। जहां इस बीच इनकी मौजूदगी दिखी। रिसर्च के आधार पर लॉकडाउन के बाद सुरक्षा को लेकर प्लानिंग की जाएगी।

loksabha election banner

वन्यजीवों का आबादी एरिया के आसपास मूवमेंट

देशभर में लॉकडाउन के बीच सभी टाइगर रिजर्व, सेंचुरी व फॉरेस्ट गेस्ट हाउस तक बंद हो चुके हैं। रिजर्व फॉरेस्ट जोन तक में निगरानी बढ़ाई गई है। कार्बेट के अधिकारियों के मुताबिक इस दौरान वन्यजीवों का आबादी एरिया के आसपास मूवमेंट भी हो रहा है। हालांकि अब तक इनके व इंसान के बीच किसी तरह का संघर्ष सामने नहीं आया। उसके बावजूद इस बात की पूरी संभावना है कि बाघ, गुलदार, हाथी व हिरण आदि का मूवमेंट लगातार जंगल से बाहर किसी खास इलाके में हो रहा तो भविष्य में भी वो इन गतिविधियों को बरकरार रख सकते हैं। और यहीं चिंता का विषय है। क्योंकि अभी तो लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में हैं, लेकिन इसके बाद मानव-वन्यजीव संघर्ष की स्थिति पैदा हो सकती है। जिसका खामियाजा इंसान और वन्यजीव दोनों को भुगतना पड़ेगा। लिहाजा, कार्बेट प्रशासन ने सात से आठ टीम कार्बेट से सटी आबादी व हाइवों पर निगरानी पर लगाई है। ताकि मूवमेंट जोन का टाइमिंग समेत पता चल सके।

खंडहर में मिले थे तीन गुलदार के शावक

सोमवार को कानिया गांव में स्थित एक बिल्डिंग के खंडहर में गुलदार के तीन शावक मिलने से हड़कंप मचा था। फिलहाल फॉरेस्ट ने इन्हें अपनी निगरानी में रखा है। मौके पर कैमरा ट्रेप लगाकर नजर रखी जा रही है कि कहीं मादा गुलदार इन्हें ढूंढने के लिए तो नहीं आ रही। राहुल, डायरेक्टर कार्बेट ने बताया कि वन्यजीव कार्बेट से बाहर नजर आ रहे हैं। इनकी निगरानी को एसओजी समेत आठ टीमों को लगाया गया है। लॉकडाउन के बाद मानव-वन्यजीव संघर्ष की स्थिति पैदा न हो। इसे लेकर रिसर्च किया जा रहा है।

यह भी पढें

हल्द्वानी के दो बड़े अस्पतालाें के स्वास्थ्य कर्मियों पर कोरोना वायरस का खतरा

पृथ्वी से 60 लाख किमी की दूरी से गुजरेगा लघुग्रह, धरती पर नहीं आने वाली है कोई प्रलय

क्वारंटाइन सेंटर में युवक ने दूध समझकर पी लिया फिनायल, हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया

अल्मोड़ा के सीआरपीएफ जवान ने नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली में खुद को गोली से उड़ाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.