Move to Jagran APP

भीमताल लेेक के एक्वेरियम को खंडहर होता देख बिफरे विधायक, मांगी पूरी जानकारी nainital news

भीमताल झील के टापू पर बने एक्वेरियम को खंडहर रूप में देख विधायक बिफर उठे। विधायक गुरुवार को निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। उन्‍होंने परियोजना अधिकारी से मामले की लानकारी ली।

By Edited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 05:31 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 05:31 AM (IST)
भीमताल लेेक के एक्वेरियम को खंडहर होता देख बिफरे विधायक, मांगी पूरी जानकारी nainital news
भीमताल लेेक के एक्वेरियम को खंडहर होता देख बिफरे विधायक, मांगी पूरी जानकारी nainital news

भीमताल, जेएनएन : भीमताल झील के टापू पर बने एक्वेरियम को खंडहर रूप में देख विधायक बिफर उठे। दैनिक जागरण के छह दिसंबर के अंक में एक्वेरियम की दशा पर प्रकाशित खबर का संज्ञान लेकर विधायक गुरुवार को निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। जिला विकास प्राधिकरण के परियोजना अधिकारी सीएम साह और सहायक अभियंता विजय माथुर से मामले की जानकारी मांगी।

loksabha election banner

ठेकेदार अपने खर्चे पर करेगा एक्वेरियम की देखरेख

अधिकारियों ने बताया कि पूर्व में प्राधिकरण एक्वेरियम को देखता था पर सात लाख की आमदनी के सापेक्ष पूरे वर्ष का खर्चा 23 लाख रुपये होने के कारण अब विभाग ने एक्वेरियम के टिकट घर और पार्किंग के नीचे प्राधिकरण के भवन को 15 साल की लीज पर देने का निर्णय लिया है। ठेकेदार को अपने खर्चे में एक्वेरियम और संबंधित कार्य कराने होंगे। नए प्राविधान के तहत वह एक्वेरियम वाले क्षेत्र में एक कॉफी सेंटर चला सकता है। एक्वेरियम से होने वाली सारी आमदनी उसकी होगी। ठेकेदार को ठेके की राशि विभाग को देनी होगी।

विधायक काे लोगों ने दी ये राय

प्रान्तीय उद्योग व्यापार मंडल अध्यक्ष सौरभ रौतेला ने विभाग से पहले एक्वेरियम को ठीक करने तथा बाद में ठेके पर देनी की बात कही। देवभूमि व्यापार मंडल अध्यक्ष संदीप पांडे और बोट चालक संघ अध्यक्ष नसीब उल्ला ने एक्वेरियम वाले स्थान पर भीम की विशालकाय मूर्ति बनाने का प्रस्ताव दिया। विधायक ने मूर्ति के लिए किसी जानकार की राय लेने तथा उसका आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत सदस्य अनिल चनौतिया ने एक्वेरियम की नियमित सफाई करने और उसको आधुनिक उपकरणों से लैस करने की मांग की। विधायक ने प्राधिकरण के अधिकारियों से एक्वेरियम को ठेके पर देने के बाद उसकी मॉनिटरिंग कमेटी में नगर पंचायत अध्यक्ष, सभासद, जिला पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान को भी रखने के निर्देश दिए।

क्‍या कहते हैं विधायक और नगर पंचायत अध्‍यक्ष

विधायक राम सिंह कैड़ा ने कहा कि  निरीक्षण के दौरान मैंने जिला विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से नक्शा स्वीकृति के समय लिए जाने वाले डेवलपमेंट चार्ज को भीमताल की विभिन्न विकास योजनाओं पर खर्च करने को कहा है, ताकि नगर की विभिन्न विकास योजनाओं पर धन की कमी न हो। वहीं देवेन्द्र चनौतिया, नगर पंचायत अध्यक्ष ने बताया कि एक्वेरियम खंडहर अवस्था में है। इसके पुनर्जीवित करने के लिए ठोस योजना की आवश्यकता है। एक्सपर्ट की राय के साथ काम हो तो भीमताल के एक बड़े पर्यटक स्थल के रूप में इसको पहचान मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.