लालकुआं, जेएनएन : नैनीताल दुग्ध संघ में 70 करोड़ रुपये की लागत से एक लाख लीटर का अत्याधुनिक दुग्ध प्लांट लगेगा। इसके लिए केंद्रीय दुग्ध विकास एवं पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने हरी झंडी दे दी है।

गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय दुग्ध विकास एवं पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह से उत्तराखंड के दुग्ध विकास मंत्री डॉ. धन सिंह रावत एवं नैनीताल दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा के नेतृत्व में मिले। उत्तराखंड के शिष्टमंडल ने नैनीताल दुग्ध संघ में एक लाख लीटर क्षमता का अत्याधुनिक दुग्ध प्लांट लगाने की आवश्यकता बताई। शिष्टमंडल ने कहा कि उपभोक्ताओं की डिमांड के चलते एक लाख लीटर प्रतिदिन उच्च गुणवत्ता युक्त दूध का पाश्चराइजेशन बिना अत्याधुनिक प्लांट के संभव नहीं है। इस पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आश्वासन दिया कि जल्द ही उन्हें 70 करोड़ रुपये की लागत से लगने वाले उक्त अत्याधुनिक प्लांट निर्माण के लिए धनराशि जारी कर दी जाएगी।

बैठक में नए प्लाट को लेकर तमाम बिंदुओं पर चर्चा की गई तथा नैनीताल दुग्ध संघ द्वारा पिछले कुछ वर्षो से किए जा रहे उत्कृष्ट प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री ने शाबाशी दी। फोन पर बातचीत करते हुए दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा ने कहा कि 70 करोड़ रुपये की लागत से एक लाख लीटर के अत्याधुनिक दुग्ध प्लाट का शिलान्यास जनवरी माह में कर दिया जायेगा। उक्त प्लाट के निर्माण में 90 फीसदी राशि केंद्र सरकार देगी। जबकि 10 प्रतिशत राज्य सरकार देगी।

यह भी पढ़ें : सरकारी गल्‍ला दुकानों को लेकर दायर याचिका पर हाईकोर्ट ने डीएम हरिद्वार से मांगा जवाब

यह भी पढ़ें : स्‍टेशन पर नहीं करना होगा घंटों इंतजार, ट्रेन के लेट होने पर आएगा एसएमएस

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप