Move to Jagran APP

MBPG: पदाधिकारियों संग सात घंटे छत पर अड़ी रही छात्रसंघ अध्यक्ष रश्मि, कहा- मान लो बात वरना कूदकर दे देंगे जान

MBPG College अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला सम्मेलन के विरोध को लेकर छात्रसंघ पदाधिकारी भवन की छत पर करीब सात घंटे तक डटे रहे। साथ ही छात्रसंघ अध्यक्ष रश्मि लमगड़िया ने पेट्रोल छिड़कने की भी चेतावनी दे डाली।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Sat, 04 Feb 2023 09:20 AM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 09:20 AM (IST)
MBPG: पदाधिकारियों संग सात घंटे छत पर अड़ी रही छात्रसंघ अध्यक्ष रश्मि, कहा- मान लो बात वरना कूदकर दे देंगे जान
MBPG College:छात्रसंघ अध्यक्ष रश्मि लमगड़िया ने पेट्रोल छिड़कने की भी चेतावनी दे डाली।

जासं, हल्द्वानी : MBPG College: एमबीपीजी कालेज में चार फरवरी को प्रस्तावित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला सम्मेलन के विरोध को लेकर छात्रसंघ पदाधिकारी लालबहादुर शास्त्री बहुउद्देशीय भवन की छत पर करीब सात घंटे तक डटे रहे।

loksabha election banner

छात्र नेताओं ने कहा कि हमारी बात नहीं मानी गई तो यहां से कूदकर आत्महत्या कर देंगे। साथ ही छात्रसंघ अध्यक्ष रश्मि लमगड़िया ने पेट्रोल छिड़कने की भी चेतावनी दे डाली। जिससे महाविद्यालय के साथ पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया।

आखिरकार महाविद्यालय की ओर से शनिवार को महाविद्यालय में अवकाश घोषित करने का लिखित आदेश जारी किया गया। इसके बाद ही छात्रसंघ पदाधिकारी नीचे उतरे।

शुक्रवार को महाविद्यालय में प्रभारी प्राचार्य प्रो. महेश कुमार, चीफ प्राक्टर डा. संजय खत्री, डा. एचएस भाकुनी, डा. एसएन सिद्ध, सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, सीओ सिटी बीएस धौनी और कोतवाल हरेंद्र चौधरी की मौजूदगी में छात्रसंघ पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई। जिसमें छात्रसंघ अध्यक्ष रश्मि ने एबीवीपी के जिला सम्मेलन को अनुमति देने के निर्णय पर सवाल खड़े किए।

छात्रनेता उन्हें धमका रहे हैं और समर्थकों से मारपीट कर रहे

आरोप लगाया कि कुछ छात्रनेता उन्हें धमका रहे हैं और समर्थकों से मारपीट कर रहे हैं। इस पर प्राचार्य ने कहा कि महाविद्यालय परिसर कार्यक्रम करवाने को लेकर स्वतंत्र हैं। छात्रों से संबंधित किसी भी कार्यक्रम को करवाने के लिए अनुमति दी जा सकती है। करीब आधा घंटा चली बैठक का कोई निष्कर्ष नहीं निकला।

जिसके बाद छात्रसंघ अध्यक्ष रश्मि, सचिव निहित नेगी, संयुक्त सचिव सौरभ कुमार, कोषाध्यक्ष करन बिष्ट और छात्रनेता संजय जोशी बहुउद्देशीय भवन की छत पर चढ़ गए और महाविद्यालय प्रशासन पर दबाव में आकर एबीवीपी के सम्मेलन की अनुमति प्रदान करने की बात कहने लगे।

साथ ही आत्मदाह और छत से कूदने की चेतावनी देने लगे। जिससे महाविद्यालय परिसर में अफरातफरी का माहौल हो गया। तत्काल पुलिस प्रशासन और महाविद्यालय प्रबंधन की ओर से परिसर को खाली करा दिया गया। साथ ही अग्निशमन विभाग की टीम बचाव सामग्री लेकर पहुंच गई।

बाहरी संगठन और संस्थाओं का कार्यक्रम नहीं होने देंगे

छात्रसंघ पदाधिकारियों ने कहा कि महाविद्यालय प्रांगण में अब किसी भी बाहरी संगठन और संस्था का कार्यक्रम आयोजित नहीं होने देंगे। रश्मि ने कहा कि महाविद्यालय में अराजकता का माहौल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रमों से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

सचिव निहित नेगी ने कहा कि हमारे पास छात्रसंघ के तौर पर सिर्फ छह महीने हैं, जिसमें हम महाविद्यालय की स्थिति को सुधारना कर बेहतर बनाना चाहते हैं। परंतु महाविद्यालय के शैक्षिक माहौल को बेहतर बनाने में सहयोग देने के बजाय छात्रसंघ को दरकिनार किया जा रहा है।

दूसरी ओर, एबीवीपी कार्यकर्ताओं का कहना है कि उन्हें महाविद्यालय प्रशासन ने सम्मलेन के लिए अनुमति दी है। ऐसे में छात्रसंघ के दवाब में नहीं आएंगे और हर हाल में सम्मेलन कराएंगे।

एबीवीपी कार्यकर्ता भी छत पर चढ़ने के लिए अड़े रहे

कुमाऊं विश्वविद्यालय के छात्र महासंघ अध्यक्ष गौरव मठपाल, निखिल सोनकर, सूरज रमोला, कौशल बिरखानी के साथ तमाम एबीवीपी कार्यकर्ता करीब दो घंटे तक कालेज की छत पर चढ़ने के लिए अड़े रहे। इस दौरान पुलिस के साथ तीखी नोकझोंक भी हुई।

कई बार हुई बातचीत, नहीं निकल पाया हल

आत्महत्या करने की चेतावनी दे रहे छात्रसंघ पदाधिकारियों से महाविद्यालय और पुलिस प्रशासन ने कई बार वार्ता का प्रयास किया, लेकिन किसी भी प्रकार की बातचीत का हल नहीं निकल पाया।

सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, एसपी क्राइम और ट्रैफिक जगदीश चंद्र, एसपी सिटी हरबंश सिंह समेत कई अधिकारियों ने कई बार वार्ता कर समझाने का प्रयास किया। वहीं, महाविद्यालय प्रबंधन भी घंटों बंद कमरे में मंत्रणा करता रहा, ताकि किसी भी प्रकार से छात्रसंघ पदाधिकारियों को छत से नीचे उतारा जा सके।

लिखित में मिला तो छत से उतरे छात्रसंघ पदाधिकारी

करीब सात घंटे तक छत पर डटे छात्रसंघ पदाधिकारी आखिरकार लिखित आश्वासन मिलने के बाद नीचे उतरे। जिससे महाविद्यालय के साथ पुलिस प्रशासन ने भी राहत की सांस ली। इस दौरान बनभूलपुरा एसओ नीरज भाकुनी, डा. एचएस भाकुनी ने मामले को शांत करने में अहम भूमिका निभाई। शाम होते ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से तंबू लगने शुरू हो गए हैं।

ये थी छात्रसंघ पदाधिकारियों की मांग

छात्रसंघ पदाधिकारियों की मांग थी कि महाविद्यालय परिसर में किसी भी संगठन का कार्यक्रम न करवाए जाए। कोई भी महाविद्यालय के भीतर झंडा और बैनर लेकर नहीं आएगा। इसके अलावा शनिवार को महाविद्यालय में अवकाश घोषित किया जाए।

कालेज में दिनभर होती रही गुटबाजी

कुमाऊं के सबसे कालेज एमबीपीजी में छात्रसंघ चुनाव हुए डेढ़ महीने से भी ज्यादा समय हो गया है, लेकिन महाविद्यालय में छात्र नेताओं की गुटबाजी अब भी जारी है। शुक्रवार को दिनभर चले हाईवोल्टेज ड्रामा में एक ओर छात्रसंघ पदाधिकारी छत पर चढ़े तो वहीं दूसरी ओर से परिसर और महाविद्यालय के बाहर छात्र नेताओं ने गुटबाजी करनी शुरू कर दी।

पुलिस ने भी सुरक्षा की दृष्टि से परिसर में कैमरे लगवा दिए थे, ताकि हर गतिविधि पर नजर बनी रहे। इस दौरान कई पूर्व छात्रसंध पदाधिकारी भी कालेज में पहुंचकर अपने गुट को समर्थन देने के लिए महाविद्यालय और प्रशासन से कोई नतीजा निकालने को लेकर वार्ता करने में लगे रहे। यहां प्रमोद बोरा, कुलदीप कुल्याल, लाल सिंह पवार, हर्षित जोशी, रोहित कुमार के अतिरिक्त गौरव जोशी, नीरज बिष्ट आदि भी पहुंचे।

भुवनेश प्रकरण की यादें फिर ताजा हुईं

एमबीपीजी कालेज में छात्रसंघ अध्यक्ष रश्मि लमगड़िया ने अपने ऊपर पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह करने की चेतावनी दी। जिससे वर्ष 2002 में हुए छात्रसंघ चुनाव के दौरान हुई घटना की यादें ताजा हो गईं, जब छात्र नेता भुवनेश बिष्ट ने मांगों को लेकर आत्मदाह कर लिया था। तब यह मामला काफी चर्चित रहा था। जिसके चलते भी महाविद्यालय और पुलिस-प्रशासन ने खासी सतर्कता बरती।

छात्रसंघ पदाधिकारियों की मांग पर शनिवार को महाविद्यालय में अवकाश घोषित किया गया है। हालांकि, छात्र सम्मान समारोह पहले दिए गए अनुमति के क्रम में ही होगा।

- प्रो. महेश कुमार, प्रभारी प्राचार्य एमबीपीजी कालेज हल्द्वानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.