Move to Jagran APP

एमबीपीजी काॅलेज के पास अपना खेल मैदान नहीं फिर भी यहां के छात्र हर खेल में आगे

कुमाऊं में सबसे अधिक छात्रसंख्या वाले एमबीपीजी काॅलेज के पास भले ही अपना कोई राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मानक का खेल मैदान न हो मगर यहां के खिलाड़ी हर मैदान मारने में सक्षम हैं। फिर बात चाहे कुमाऊं विश्वविद्यालय की खेल प्रतियोगिताओं की हो या फिर किसी और प्रतियोगिता की।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 04:35 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 04:35 PM (IST)
एमबीपीजी काॅलेज के पास अपना खेल मैदान नहीं फिर भी यहां के छात्र हर खेल में आगे
लोहाघाट कॉलेज में 2019 में हुई खो-खो चैंपियनशिप की विजेता एमबीपीजी की टीम।

हल्द्वानी, जेएनएऩ : कुमाऊं में सबसे अधिक छात्रसंख्या वाले एमबीपीजी काॅलेज के पास भले ही अपना कोई राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मानक का खेल मैदान न हो मगर, यहां के खिलाड़ी हर मैदान मारने में सक्षम हैं। फिर बात चाहे कुमाऊं विश्वविद्यालय की खेल प्रतियोगिताओं की हो या फिर किसी और प्रतियोगिता की। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हर साल कुमाऊं विवि की ओर से कराए जाने वाली अंतर महाविद्यालयी खेल प्रतियोगिताओं में एमबी की टीम शीर्ष पर रहती आई है। 2019-20 के अंतर महाविद्यालयी खेलों में 11 इवेंट में से आठ में टीम शीर्ष स्थान बनाकर अपनी बादशाहत बरकरार रखी थी।

loksabha election banner

एमबीपीजी के विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में भी अव्वल रहते हैं। कुमाऊं विवि की ओर से विभिन्न डिग्री कॉलेजों में कराए जाने वाले खेलों में एमबीपीजी की महिला-पुरुष टीमें हमेशा पहले या दूसरे पायदान पर रहती है। जबकि कालेज के पास न तो इतना बड़ा खेल मैदान है कि उसमें क्रिकेट, बैडमिंटन, फुटबाल जैसे बड़े खेलों की प्रेक्टिस खिलाडिय़ों को कराई जा सके। अंतर महाविद्यालयी खेलों में एमबी की टीम क्रास कंट्री, टेबल टेनिस, बास्केटबाल, कबड्डी, लान टेनिस, वालीबाल का खिताब अपने नाम किया। जबकि बैडमिंटन, रेसलिंग आदि इवेंट में टीम ने सेमीफाइनल व फाइनल तक का सफर तय किया।

मैदान पर भी बन गया भवन

कालेज के पास मौजूद एकमात्र मैदान में अब तक खिलाड़ी प्रेक्टिस करते थे। एनसीसी की परेड भी यहीं होती थी। लेकिन अब कालेज प्रशासन ने उस मैदान के एक हिस्से पर बहुउद्देशीय भवन बना दिया है। जिसका छात्रनेताओं ने विरोध भी किया था।

वीसी ट्राफी पर रहती है नजर

एमबीपीजी कॉलेज के खेल विभाग के विभागाध्यक्ष पुष्कर गौड़ ने बताया कि उनकी नजर हमेशा वीसी ट्रॉफी पर है। ये उसी कॉलेज को प्रदान की जाती है जो अंतर महाविद्यालयी खेल प्रतियोगिताओं में पहले नंबर पर रहती है। प्रत्येक इवेंट में जीत दर्ज करने वाली टीम को पांच व उपविजेता टीम को तीन नंबर प्रदान किए जाते हैं। इन्हीं अंकों के आधार पर वीसी ट्रॉफी का हकदार तय होता है।

विवि की इन प्रतियोगिताओं का खिताब मिला

इवेंट आयोजन स्थल स्थिति

क्रास कंट्री रानीखेत डिग्री कालेज महिला वर्ग में विजेता

टेबल टेनिस सितारगंज पुरुष वर्ग में विजेता, महिला वर्ग में उपविजेता

बास्केटबाल रामनगर डिग्री कालेज पुरुष वर्ग में विजेता

वालीबाल महिला कालेज हल्द्वानी महिला वर्ग में विजेता

कबड्डी खटीमा पुरुष वर्ग में विजेता

लॉन टेनिस नैनीताल पुरुष वर्ग में विजेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.