Move to Jagran APP

दिव्यांग बच्चों के लिए अलग से हॉस्टल बनाए सरकार

हाई कोर्ट ने दिव्यांग व विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा के लिए विद्यालयों में अलग से शिक्षकों की नियुक्ति करने तथा इन बच्चों के लिए अलग हॉस्टल बनाने के आदेश पारित किए हैं।

By Edited By: Published: Wed, 11 Jul 2018 07:16 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 05:15 PM (IST)
दिव्यांग बच्चों के लिए अलग से हॉस्टल बनाए सरकार
दिव्यांग बच्चों के लिए अलग से हॉस्टल बनाए सरकार
जागरण संवाददाता, नैनीताल : हाई कोर्ट ने दिव्यांग व विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा के लिए विद्यालयों में अलग से शिक्षकों की नियुक्ति करने तथा इन बच्चों के लिए अलग हॉस्टल बनाने के आदेश पारित किए हैं। दिव्यांगों के लिए विद्यालयों में विशेष सुविधाएं मुहैया कराने को भी कहा है। वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजीव शर्मा व न्यायमूर्ति लोकपाल सिंह की खंडपीठ ने कमल गुप्ता के पत्र का स्वत: संज्ञान लेते हुए जनहित याचिका दायर की थी। याचिकाकर्ता ने पत्र में कहा था कि प्रदेश के विद्यालयों में दिव्यांगों व विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा के लिए कोई सुविधा नहीं है। जिस कारण उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। संविधान के अनुच्छेद 21 ए में छह से 14 साल तक के बच्चों को नि:शुल्क व अनिवार्य शिक्षा की बात कही गई है। खंडपीठ ने पिछले दिनों मामले में सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रख लिया था। बुधवार को फैसला जारी किया गया। प्रशिक्षित शिक्षकों की हो नियुक्ति नैनीताल : फैसले में हाई कोर्ट ने जरूरतमंद बच्चों के लिए विशेष प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति करने तथा बच्चों को हर माह एक हजार छात्रवृत्ति प्रदान करने के आदेश पारित किए हैं। आदेश में यह भी कहा है कि सरकार ऐसे बच्चों को शैक्षणिक सत्र से पहले यूनीफार्म, किताबें उपलब्ध कराई जाएं। राज्य सरकार विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए एक साल के भीतर राज्य के चार जिलों में छात्रावास बनाए। जिन विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के अभिभावक उनकी जरूरतें पूरी नहीं कर सकते, ऐसे अभिभावकों की मदद सरकार करे। सरकार सरकारी, गैर सरकारी, सहायता प्राप्त व गैर सहायता प्राप्त विद्यालयों के दिव्यांग बच्चों को स्वतंत्र विचरण के लिए मुफ्त में ट्रांसपोर्ट सुविधा प्रदान करे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.