जागरण संवाददाता, नैनीताल : स्थानीय नगर निकाय कूड़े का डोर टू डोर कलेक्शन, सफाई, सेग्रीगेशन व उचित निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसके प्रति लोगों को जागरूक भी करें। निकायों की आय वृद्धि के लिए निर्वाचित बोर्ड के साथ समन्वय बनाते हुए कार्य किए जाएं। कामर्शियल क्षेत्रों का एसस्मेंट सही तरीके से किया जाए। आय के नए स्रोत भी तलाशें जाएं। नए आय के स्रोत नहीं तलाशने से रोजगार के नए अवसर नहीं उत्पन्न होंगे। इसलिए ऐसा करना आवश्यक है।

मंडलायुक्त सुशील कुमार ने शुक्रवार को नगर निकायों की ऑनलाइन बैठक ली। उन्होंने निकायों से नगरों का ड्रेनेज प्लान बनाने के लिए कहा। निकायों में कहीं अंधेरा न हो, इसके लिए स्ट्रीट लाइट व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने अमृत योजना के अंतर्गत चल रहे कार्यों पर पैनी नजर रखने, कार्यों की गुणवत्ता एवं समयबद्धता से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे व निम्न आय वर्ग के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पात्रों को शतप्रतिशत मिलना चाहिए।

अल्मोड़ा में यूजर चार्ज नोटिफिकेशन लागू नहीं होने पर नाराजगी

अल्मोड़ा निकाय में अभी तक यूजर चार्ज सही तरीके से लागू नहीं करने पर मंडलायुक्त ने नाराजगी जताई और अधिशासी अधिकारी को इसे नोटिफिकेशन के अनुसार लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने अल्मोड़ा निकाय में अधिशासी अधिकारी को 31 अक्टूबर तक ट्रीटमेंट प्लांट का काम पूरा कराने का निर्देश दिया। इसमें लापरवाही पर अधिशासी अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

हल्द्वानी में अतिक्रमण चिह्निïत करने के निर्देश

आयुक्त ने नगर निगम हल्द्वानी की समीक्षा के दौरान पीएम आवास योजना शहरी के अंतर्गत अधिक से अधिक पात्रों को लाभ दिलाने, शहर में अतिक्रमण चिह्निïत करने, अतिक्रमण पर रोक लगाने के निर्देश दिए। वीसी में रुद्रपुर के मेयर रामपाल, अल्मोड़ा के डीएम नितिन भदौरिया, अपर आयुक्त संजय खेतवाल, नगर आयुक्त रिंकू बिष्ट, सहायक नगर आयुक्त गौरव भी मौजूद रहे।

Edited By: Prashant Mishra