जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : पशुपालकों व भूमिहीन लोगों के लिए खुशखबरी है कि अब उन्हें भी किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड मिलेगा। इस योजना के तहत पशुपालन विभाग को कुमाऊंभर से 14 हजार से अधिक आवेदन मिल चुके हैं। अधिक लोगों को जोडऩे के लिए विभाग की ओर से दो अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा।

कभी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए छोटे किसान पशुओं को बेचने के लिए मजबूर हो जाते हैं, तो कभी पशुओं के बीमार होने पर पैसा ना होने की वजह से उनका इलाज नहीं करा पाते हैं। किसानों की परेशानी को खत्म करने के लिए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है।

अधिकारियों के मुताबिक विभाग की ओर से पशुपालकों को ऋण मुहैया कराने के लिए ब्लाक स्तर पर शिविर लगाए जा रहे हैं। इच्छुक पात्र व्यक्ति इस कार्ड को बनवाने व लोन सुविधा के लिए आवेदन कर सकते हैं। पशुपालक अपने नजदीक के पशुचिकित्सालय या केंद्र में भी जाकर आवेदन प्राप्त कर सकते हैं।

कुमाऊं में इतने आवेदन मिले

जिला आवेदन

नैनीताल 2438

ऊधम सिंह नगर 2685

चंपावत 1260

पिथौरागढ़ 1103

अल्मोड़ा 5389

बागेश्वर 1140

नोट : आंकड़े 21 सितंबर 2022 तक के हैं।

1.60 लाख रुपये तक बगैर गारंटर के बनेगा केसीसी

योजना के तहत 1.60 लाख रुपये तक ऋण सीमा वाले केसीसी बिना किसी गारंटर के जारी किए जाएंगे। इससे अधिक ऋण सीमा पर ऐसे गारंटर जुटाने होंगे, जिनका अतीत में केसीसी से लेन-देन विवाद रहित रहा हो और माली हैसियत भी हो।

अधिक ऋण सीमा वाले केसीसी की आवश्यकता उन पशुपालकों को हो सकती है, जिन्होंने सीमित पूंजी के बावजूद कोई बड़ा डेयरी प्रोजेक्ट लगाया हो अथवा कृषि कार्य के लिए अधिक संख्या में पशु पाल रखे हों।

एक पशु पर 40 हजार रुपये ऋण मिलेगा

क्रेडिट कार्ड बनने के बाद पशुपालक बैंक से तीन लाख रुपये तक कर्ज ले सकेंगे। बिना खेत वाले किसानों को एक पशु पर 40 हजार चार रुपये ऋण मिलेगा। योजना की खास बात यह है कि बिना गारंटी की ऋण राशि पर ब्याज भी मात्र 4 प्रतिशत की दर पर देय होगा।

दो अक्टूबर तक चलेगा अभियान

संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग कुमाऊं डा. हरीश जोशी ने बताया कि अधिक से अधिक पशुपालकों को योजना से जोडऩे के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जो दो अक्टूबर तक चलेगा। जिसके लिए ब्लाकस्तर पर शिविर भी लगाए जा रहे हैं। अब तक कुमाऊं में 2823 आवेदन स्वीकृत हो गए हैं।

Edited By: Skand Shukla