Move to Jagran APP

समस्याओं से जूझ रही है लालकुआं तहसील

49 राजस्व गांव एक नगर पंचायत व 70 हजार की आबादी वाले क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए स्थापित की गई लालकुआं तहसील की व्यवस्थाएं खुद रामभरोसे चल रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 10:01 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 06:10 AM (IST)
समस्याओं से जूझ रही है लालकुआं तहसील
समस्याओं से जूझ रही है लालकुआं तहसील

प्रकाश जोशी, लालकुआं:

loksabha election banner

49 राजस्व गांव, एक नगर पंचायत व 70 हजार की आबादी वाले क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए स्थापित की गई लालकुआं तहसील की व्यवस्थाएं खुद रामभरोसे चल रही हैं। तहसील में जिम्मेदार अधिकारी नहीं होने के कारण दूरदराज से आने वाले ग्रामीणों को निराश होकर लौटना पड़ता है।

बता दें नैनीताल जनपद की लालकुआं तहसील के अंतर्गत 49 राजस्व गांव आते हैं। इसके अलावा तहसील में लालकुआं नगर पंचायत के साथ ही बिंदुखत्ता क्षेत्र का विशाल भू-भाग शामिल है। जहां करीब ढाई लाख की आबादी निवास करती है। इतनी बड़ी आबादी की समस्याओं के समाधान व सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए यहां स्थापित तहसील वर्तमान में खुद ही समस्याओं से ग्रस्त है। तहसील में जिम्मेदार अधिकारियों की तैनाती न होने के कारण यहां पहुंचने वाले फरियादियों को निराश होकर लौटना पड़ता है। यहां तैनात तहसीलदार महेंद्र पाल सिंह का लंबी बीमारी के बाद गत सप्ताह निधन हो गया था जबकि रजिस्ट्रार कानूनगो भुवन चन्द्र जोशी भी कुछ दिन पूर्व सेवानिवृत्त हो गए हैं। इसके अलावा नायब नाजिर कोरोना संक्रमण के बाद से ही तहसील में नहीं दिखाई देती हैं। तहसील में अभी तक नए अधिकारियों की तैनाती नहीं हो पाई है। जिसके चलते क्षेत्रवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

============

खराब पड़ी है बायोमैट्रिक मशीन

लालकुआं: प्रशासन द्वारा तहसील में कर्मचारियों की उपस्थिति लगाने के लिए लगाई गई बायोमैट्रिक मशीन पिछले एक साल से खराब पड़ी है। पता चला है कि तहसील के कर्मी मिलीभगत से उपस्थिति पंजिका में मनमाफिक तरीके से उपस्थिति दर्ज कराते हैं। इधर क्षेत्रवासियों ने जल्द व्यवस्थाएं नहीं सुधारने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है।

==============

ज्ञापन देने को परेशान हो रहे प्रदर्शनकारी

लालकुआं: पिछले कई दिनों से क्षेत्रवासी महंगाई व अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन उन्हें ज्ञापन देने के लिए तहसील में कोई अधिकारी नहीं मिल पा रहे हैं। 29 जून को कांग्रेसी महंगाई के खिलाफ जब ज्ञापन देने के लिए तहसील में आए तो वहां पर कोई भी अधिकारी नहीं था। इस पर प्रदर्शनकारियों ने एसडीएम विवेक राय को फोन कर ज्ञापन लेने के लिए किसी जिम्मेदार अधिकारी को भेजने का निवेदन किया। जिसके बाद एसडीएम ने नगर पंचायत की ईओ राजू नबियाल को कांग्रेसियों का ज्ञापन लेने के लिए तहसील भेजा।

========

::::::::: वर्जन

तहसील में तैनात तहसीलदार के निधन के बाद हल्द्वानी के तहसीलदार को लालकुआं का चार्ज सौंपा है। रजिस्ट्रार कानूनगो की जल्द तैनाती कराई जाएगी।

-विवेक राय, एसडीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.