Move to Jagran APP

कुमाऊं विश्वविद्यालय में अब एक क्लिक में मिलेगी शोध व अध्ययन सामग्री

कुमाऊं विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों के लिए ई-लाइब्रेरी की शुरुआत की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 04:54 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 06:16 AM (IST)
कुमाऊं विश्वविद्यालय में अब एक क्लिक में मिलेगी शोध व अध्ययन सामग्री
कुमाऊं विश्वविद्यालय में अब एक क्लिक में मिलेगी शोध व अध्ययन सामग्री

जागरण संवाददाता, नैनीताल : राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में रहे पिथौरागढ़ डिग्री कॉलेज में छात्रों के किताबों के लिए चले आंदोलन से दूसरे कॉलेज भले ही न जागे हों, मगर कुमाऊं विवि ने सबक लेते हुए ई-लाइब्रेरी बना दी है। विवि ने अपनी वेबसाइट www.द्मह्वठ्ठड्डद्बठ्ठद्बह्लड्डद्य.ड्डष्.द्बठ्ठ में 1.60 लाख ई-बुक्स अपलोड की हैं। इनमें एक विषय की नामी व प्रसिद्ध लेखकों द्वारा प्रकाशित पांच से दस हजार से अधिक डिजिटल किताबें और 12 हजार से अधिक जर्नल्स उपलब्ध कराई गई हैं, जिनका छात्र-छात्राएं घर बैठे मोबाइल फोन पर भी लाभ उठा सकते हैं। इस सुविधा के बाद अब विवि के छात्रों को किताबों के लिए लाइब्रेरी या अन्यत्र भटकना नहीं पड़ेगा। वे यहीं से शोध व अध्ययन सामग्री डाउनलोड कर सकते हैं।

loksabha election banner

कुलपति प्रो. केएस राणा ने डिजिटल मोड में अध्ययन व शोध को प्रमोट करने के लिए वेबसाइट में ई-बुक्स अपलोड करने की जिम्मेदारी पूर्व निदेशक शोध व आइक्यूएसी निदेशक प्रो. राजीव उपाध्याय को सौंपी थी। प्रो. राजीव उपाध्याय ने बताया कि छात्र-छात्राएं इबेको ई बुक्स, क्लोरिविर एनालाइसिस से डिजिटल किताबें डाउनलोड भी कर सकते हैं। 12 हजार से अधिक शोध पत्रिकाएं भी अपलोड की गई हैं। इसके अलावा पीजी के विद्यार्थियों के लिए देश-दुनिया में आयोजित सेमिनार, कांफ्रेंस इत्यादि से संबंधित जानकारी भी अपलोड की गई है। विवि की वेबसाइट के लिंक पर हैं उपलब्ध

कुमाऊं विवि के वरिष्ठ सूचना वैज्ञानिक डॉ. युगल जोशी के अनुसार, ई बुक्स विवि की वेबसाइट www.द्मह्वठ्ठड्डद्बठ्ठद्बह्लड्डद्य.ड्डष्.द्बठ्ठ के स्पॉसर्ड रिसर्च एंड इंडस्ट्रियल कंसलटेंसी सेल (एसआरआइसीसी) लिंक पर उपलब्ध कराई गई हैं। इबीएससीओ या एब्सको के एकेडेमिक कलेक्शन के अंतर्गत विवि के विभिन्न विभागों जैसे कला, विज्ञान, सोशल साइंस, ह्यूमिनिटी, लाइब्रेरी साइंस, भू विज्ञान आदि मुख्य हैं। विवि ने वेब ऑफ साइंस के साइटेशन डेटा बेसिस पर तीन नए डेटा बेसिस इमरजिंग साइंस, कांफ्रेंस प्रोसीडिंग एवं बुक साइटेशन एंड डेटा बेसिस भी उपलब्ध कराए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.