नैनीताल, जेएनएन : कुमाऊं फेस्टिवल ऑफ लिटरेचर एंड आटर्स हिमालयन इकोज नैनीताल में शुरू हो गया है। इस साहित्य समागम में देश-विदेश के दो सौ से अधिक लेखक, साहित्यकार, रचनाकार भाग ले रहे हैं। अभिनेत्री मनीषा कोईराला भी इसमें भाग लेने के लिए पहुंच चुकी हैं। जबकि राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के भी रविवार को नैनीताल पहुंचने की संभावना है।

शनिवार पूर्वाह्नï करीब 11 बजे नैनीताल के प्रसिद्ध प्रसादा भवन के लॉन में आयोजित हिमालयन इकोज में आयोजक संस्था की निदेशक जान्हवी प्रसाद ने चौथे साहित्य सम्मेलन में पहुंचे लेखक-रचनाकारों का शंख ध्वनि के बीच कुमाऊंनी अंदाज मेें टीका लगाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर हो रहा यह आयोजन बेहद खास है। स्वलिखित किताब युवा गांधी की कहानियां का जिक्र करते हुए कहा कि मौजूदा दौर में शहर, स्कूल कॉलेज में इस तरह की किताब की जरूरत है।

मुख्य वक्ता नार्दन आयरलैंड की कैथी मेकलग ने जयपुर लिटरेरी फेस्टिवल में भागीदारी का जिक्र करने के साथ ही आयरिस इतिहास, ऐतिहासिक महत्व, भाषा, संगीत, कला आदि के बारे में जानकारी दी। यूरोपियन यूनियन प्राईज फॉर लिटरेचर के लिए नामित कवि व लघु कहानी लेखिका रोजमेरी जैंनकिंसन ने आयोजक जान्हवी प्रसाद के साथ चर्चा में कहानियों पर चर्चा की। आयरिस लेखिका नौला मैकीवर ने आर्ट ऑफ लाफ्टर की चर्चा करने के साथ भारत में उन्हें पहली बार कैसा लगा, यह अनुभव साझा किए। मसूरी के लेखक स्टीफन अल्टर ने दलीप अकोई के साथ चर्चा में अपनी किताब वाइल्ड हिमालया पर चर्चा की। उन्होंने गढ़वाल कुमाऊं हिमालय के साथ ही नेपाल में मुक्तिधाम, जोहारघाटी, मुनस्यारी, तिब्बत के साथ व्यापार पर प्रकाश डाला।

इंदौर के डॉ. अजय सोडानी ने अमिताभ बघेल के साथ अपनी किताब दर्रा-दर्रा हिमालय पर चर्चा करते हुए कहा कि जब तक हम प्रकृति व मानव को एक नहीं समझेंगे पर्यावरण को नहीं बचा सकते। आयोजक नेहा प्रसाद ने भी अतिथियों का अभिनंदन करते हुए आयोजन की महत्ता बताई।  विभिन्न सत्रों में हुई चर्चा में लेखक व अंतरराष्टï्रीय मामलों के जानकार पुष्पेश पंत, लेखिका दीपा अग्रवाल, सैफ महमूद, तराना खान, कांता प्रसाद, पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद, अंकिता सिंघल, कीवा सिंह, सुखमय मजुमदार, राजेश साह, आलोक साह, गीता साह, गीतांजलि आनंद, लता साह, कमल त्रिपाठी, सुनीता त्रिपाठी समेत सेंट जोजफ कॉलेज, एलपीएस, शेरवुड, अम्तुल पब्लिक स्कूल, सेंट मैरी के छात्र-छात्राएं मौजूद थे। हिमालयन इकोज का समापन रविवार को विभिन्न सत्रों के बाद होगा।

यह भी पढ़ें :

Posted By: Skand Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप