Move to Jagran APP

हिमालयी क्षेत्रों जल संरक्षण को इजराइल, हंगरी व डेनमार्क देगा तकनीकी सहयोग

कोसी नदी पुर्नजनन महाअभियान की ई-वर्चुवल समिट 2020 में देश विदेश के विशेषज्ञों एवं विज्ञानियों ने हिमालयी क्षेत्रों में जल संरक्षण व संवर्धन को बढ़ावा दिए जाने पर गहन मंथन किया। इजराइल डेनमार्क व हंगरी के उच्चायुक्तों ने इस दिशा में जहां तकनीकी सहयोग का भरोसा दिलाया!

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 08:02 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 08:02 PM (IST)
हिमालयी क्षेत्रों जल संरक्षण को इजराइल, हंगरी व डेनमार्क देगा तकनीकी सहयोग
विशेषज्ञों एवं विज्ञानियों ने हिमालयी क्षेत्रों में जल संरक्षण व संवर्धन को बढ़ावा दिए जाने पर गहन मंथन किया।

अल्मोड़ा, जेएनएन : कोसी नदी पुर्नजनन महाअभियान की ई-वर्चुवल समिट 2020 में देश विदेश के विशेषज्ञों एवं विज्ञानियों ने हिमालयी क्षेत्रों में जल संरक्षण व संवर्धन को बढ़ावा दिए जाने पर गहन मंथन किया। इस दौरान जल प्रबंधन के लिए सही दिशा, ज्ञान एवं तकनीक के आदान प्रदान तथा हिमालय की पारिस्थितिकी व पर्यावरण की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर भी खास जोर दिया गया। इजराइल, डेनमार्क व हंगरी के उच्चायुक्तों ने इस दिशा में जहां तकनीकी सहयोग का भरोसा दिलाया। वहीं महाअभियान के जनक एवं विभागाध्यक्ष भूगोल प्रो. जीवन सिंह रावत ने नदियों को बचाने के यांत्रिक व जैविक उपचार सुझाए।

loksabha election banner

समिट में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कहा कि राज्य में जल की उपलब्धता सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है। कोसी नदी पुर्नजनन महाअभियान जल की वर्तमान एवं भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक सार्थक पहल है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन, विज्ञानी, विभिन्न सहयोगी संस्थाओं व आमजन ने इस महाभियान को जिस निस्वार्थ भाव से आगे बढ़ाया, वह सराहनीय है।

कोसी महाअभियान को राष्ट्रीय प्रोजेक्ट के रूप में बढ़ाएंगे आगे : यूपी सिंह

सचिव केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय (भारत सरकार) यूपी सिंह ने कहा कि जल संरक्षण को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण योजना का अंग है। मौजूदा जल संकट के मद्देनजर हमें अभी से ही ठोस योजना पर कार्य करना होगा। सचिव ने यह भी कहा कि छोटी छोटी नदियों को रिचार्ज कर जल संरक्षण में एक अहम योगदान दिया जा सकता है। उन्होंने कोसी नदी पुर्नजनन महाभियान को काबिलेतारीफ बताते हुए कहा कि इसे राष्टï्रीय महत्व वाले प्रोजेक्ट के तौर पर आगे बढ़ाया जाएगा। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने सतत जल प्रबंधन व संरक्षण की दिशा में जिला प्रशासन, आमजन व स्वयं सहायता समूहों की मदद से महाअभियान सफलता की ओर बढ़ रहा है।

विदेशी उच्चायुक्तों ने भी ली दिचस्पी

इजरायल के उच्चायुक्त रॉन मलका, डेनमार्क के फ्रैडी स्वान व हंगरी के पीटर कोवेक ने जल संरक्षण व नदी पुर्नजनन अभियान के लिए तकनीकी सहयोग का भरोसा दिलाया। इन देशों ने जल प्रबंधन को तमाम बेहतर कार्य किए हैं। जिसका लाभ वहां मिल भी रहा। समिट में अपर सचिव केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय जी.अशोक कुमार, निदेशक जीबी पंत संस्थान डॉ. आरएस रावल ने भी प्रस्तुतियां दीं।

इन्होंने लिया हिस्सा

सीडीओ मनुज गोयल, डीएफओ महातिम सिंह यादव, संयुक्त मजिस्ट्रेट रानीखेत अपूर्वा पांडे, डिप्टी कलक्टर गौरव पांडे, डीडीओ केके पंत, ग्रीन हिल्स संस्था की सचिव वसुधा पंत, आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी, जीआइएस एनालिस्ट नेहा रानी, कोसी सेल के शिवेंद्र प्रताप आदि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.