Move to Jagran APP

Nainital News : सिंचाई विभाग ने बाढ़ से बचने, नहर और गूलों मरम्‍मत के ल‍िए सरकार से मांगे 40 करोड़

Nainital News सिंचाई विभाग ने लंबी कसरत के बाद 17 अहम कामों से जुड़े प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिए हैं। बाढ़ सुरक्षा गूल और नहर की मरम्मत के अलावा नए निर्माण से जुड़े काम भी इसमें शामिल है।

By govind singhEdited By: Skand ShuklaPublished: Tue, 27 Sep 2022 08:04 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 08:04 AM (IST)
Nainital News : सिंचाई विभाग ने बाढ़ से बचने, नहर और गूलों मरम्‍मत के ल‍िए सरकार से मांगे 40 करोड़
सिंचाई विभाग ने 17 प्रस्तावों को जोड़ शासन को भेजा प्रस्ताव, हल्द्वानी, भीमताल व दुर्गम ब्लाक ओखलकांडा से जुड़े मामले

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : सिंचाई विभाग ने लंबी कसरत के बाद 17 अहम कामों से जुड़े प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिए हैं। बाढ़ सुरक्षा, गूल और नहर की मरम्मत के अलावा नए निर्माण से जुड़े काम भी इसमें शामिल है।

loksabha election banner

जिन्हें पूरा करने के लिए करीब 40 करोड़ रुपये के बजट की जरूरत है। हल्द्वानी, भीमताल से लेकर जिले के सबसे दुर्गम ब्लाक ओखलकांडा के गांवों तक इन पैसों से काम किया जाएगा। ताकि काश्तकारों की परेशानी हल हो सके।

सिंचाई विभाग की हल्द्वानी डिवीजन के पास मैदान से लेकर पर्वतीय विकासखंड से जुड़ा लंबा क्षेत्र है। शासन को भेजे प्रस्ताव में कहा गया कि ओखलकांडा ब्लाक से जुड़े मामलों को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का हिस्सा बनाया गया है।

किसानों के लिए बनी यह योजनाएं पहाड़ से पलायन को कम करने में भी फायदेमंद साबित होगी। वहीं, काठगोदाम बैराज से गौलापार क्षेत्र को पानी की सिंचाई होती है। मगर पिछले साल अक्टूबर में आई आपदा की वजह से मुख्य नहर समेत अन्य भी क्षतिग्रस्त हुई।

जिस वजह से खेतों को सींचने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शासन को भेजे पत्र में विभाग ने कहा कि स्थानीय स्तर पर काश्तकारों से लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधि भी पूर्व में सिंचाई से जुड़े इन मामलों को लेकर आंदोलन कर चुके हैं। लिहाजा, महत्वपूर्ण योजनाओं को लेकर काम करना जरूरी है।

इन प्रस्तावों को किया गया शामिल

  • चोरगलिया में अलग-अलग गांवों को नंधौर नदी की बाढ़े से बचाने का काम
  • पूर्वी चोरगलिया नहर निर्माण
  • पूर्वी खेड़ा व सैला भाबर नहर निर्माण
  • चोरगलिया, सुंदरपुर गूल व पश्चिमी खेड़ा व मदनपुर में नहर निर्माण
  • गौलापार मुख्य नहर के पुन: निर्माण व गौलापार समानांतर नहर की योजना
  • अमिया में नदी से बाढ़ सुरक्षा, ओखलकांडा ब्लाक में 11 नहरों के पुन: निर्माण
  • सलड़ी नहर निर्माण
  • अमृतपुर सहायक नहर, ओखलकांडा में सात मीटर पाइप लाइन व टैंक निर्माण
  • गौलापार से देवलचौड़ व करायल नहर के बीच मरम्मत
  • लालकुआं में मुख्य नहर का रखरखाव और हल्द्वानी ब्लाक के जयपुर
  • धनपुर व इंद्रपुर नहरों के क्षतिग्रस्त हिस्सों की मरम्मत।

वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा

मुख्य अभियंता सिंचाई विभाग संजय शुक्ल ने बताया कि नहर-गूलों व बाढ़ सुरक्षा से जुड़े कामों के प्रस्ताव बनाकर वित्तीय स्वीकृति के लिए शासन को भेज दिए गए हैं। बजट उपलब्धता के हिसाब से धरातल पर कामों को शुरू भी करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.